तेज गेंदबाजी में विविधता के चलते विश्व कप जीत सकता हैं भारत: इयान चैपल

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ICC CRICKET WORLD CUP 2019: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज कप्तान इयान चैपल ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड नहीं इन्हें बताया विश्व कप का प्रबल दावेदार 

ICC CRICKET WORLD CUP 2019: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज कप्तान इयान चैपल ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड नहीं इन्हें बताया विश्व कप का प्रबल दावेदार

अगले हफ्ते बुधवार, 5 जून से भारतीय क्रिकेट टीम विराट कोहली की अगुवाई में अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत करने वाली हैं. वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सबसे पहला मैच साउथेम्पटन के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला जायेगा. सन 1983 और साल 2011 में एकदिवसीय विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम को इस बार विश्व कप जीतना का मुख्य दावेदार माना जा रहा हैं.

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने भी विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को फेवरेट माना हैं. हाल में ही ESPN क्रिकइंफो के अपने कॉलम में इयान चैपल ने लिखा कि गेंदबाजी में विविधता के चलते भारतीय टीम विश्व कप 2019 का ख़िताब जीत सकती हैं.

क्या कहते हैं चैपल 

इयान चैपल

इयान चैपल ने कॉलम में लिखा, ”जो टीम बीच के ओवरों में लगातार विकेट लेगी, उसके विश्व कप जीतने के ज्यादा आसार बन जायेगे. उस दौर में जहाँ बड़े बल्ले और बड़े स्कोर ने वनडे क्रिकेट को रोचक बना दिया हैं, वहां अभी भी अच्छे गेंदबाज 2019 वर्ल्ड कप का इतंजार कर रहे हैं.”

इयान चैपल ने आगे लिखा, कि ”यह वर्ल्ड कप किसके खाते में जायेगा, इसमें विकेट लेने की क्षमता एक बड़ी भूमिका अदा करेगी. हाल फ़िलहाल के समय में आतिशी बल्लेबाजी हावी हैं, लेकिन जब टूर्नामेंट नॉकआउट दौर में जायेगा तब यह बिलकुल भी आसान ना होगा. मेरे हिसाब से जो टीम लगातार विकेट लेगी, खासतौर पर मध्य ओवरों में उनके चांस टूर्नामेंट जीतने के बढ़ जायेगे.”

भारत के पास हैं शानदार तिकड़ी 

इयान चैपल ने अपने कॉलम में आगे लिखा, कि भले ही भारतीय टीम के पास इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के समान गति वाला गेंदबाजी आक्रमण ना हो, लेकिन उनके पास गेंदबाजी में विविधता हैं और भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों की तिकड़ी अपने पक्ष के हालात में बेहद खतरनाक साबित हो सकती है.”

इयान चैपल ने आगे यह भी कहा कि हार्दिक पांड्या को तेज गेंदबाजी कराने वाले ऑल राउंडर मान लीजिये, तब तो विराट कोहली के पास और ज्यादा विकल्प हो जायेगे. इयान चैपल ने बड़ी सही बात कही की मौजूदा समय में टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों की तिकड़ी (भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह) बेहद ही शानदार हैं.

भुवनेश्वर कुमार ने जहाँ इंग्लैंड और वेल्स के मैदानों पर 15 मैचों में 18 विकेट लिए हैं, तो शमी के नाम इस मैदानों पर चार वनडे मैचों में आठ विकेट दर्ज हैं. बात अगर युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की करे, तो उन्होंने इंग्लैंड और वेल्स में 4 वनडे मैचों में पांच विकेट लिए हैं.

(Photo by : Getty Images)

 

 

Related posts