बीसीसीआई करना चाहता है महिला क्रिकेट चैंपियनशिप मे पाकिस्तान महिला टीम की

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

बीसीसीआई करना चाहता है पाकिस्तान महिला टीम की मेजबानी 

बीसीसीआई करना चाहता है पाकिस्तान महिला टीम की मेजबानी

पिछले कुछ सालो से विश्व मे महिला क्रिकेट का दब दबा बढ़ा है. एक समय पर जिस स्टेडियम मे महिला क्रिकेट का आयोजन होता था, वहां दर्शकों की कमी देखने को मिलती थी. वहीं अभी के हालात ऐसे हैं, कि कई महिला क्रिकेटरों के नाम सबको मुहं जुबानी याद हैं. हरमनप्रीत कौर और मिताली राज जैसी खिलाड़ियों की पहचान भारत मे विराट कोहली से कम नहीं है. इन सब के लिए बीसीसीआई ने महिला क्रिकेट को भारत मे इस शीर्ष तक पहुंचाने मे बहुत मदद की है.

बीसीसीआई करना चाहती है पाकिस्तान महिला टीम की मेजबानी

बीसीसीआई

आईसीसी के नियमो के तहत इस साल भारत मे आईसीसी महिला चैंपियनशिप का आयोजन होना है. ऐसे मे बीसीसीआई ने पाकिस्तान की महिला टीम की मेजबानी के लिए सरकार से अनुमति मांगी है.

भारत पाकिस्तान के बीच इस चैंपियनशिप के बाद ही महिला विश्व कप के लिए योग्यता का निर्धारण होगा जो कि 2021 मे आयोजित होगा.

कार्यक्रम के अनुसार, बीसीसीआई को जुलाई और नवंबर के बीच भारत में कम से कम तीन वनडे मैचों के लिए पाकिस्तान की महिला टीम की मेजबानी करनी है.

भारत सरकार और आईसीसी के बीच फंसी है बीसीसीआई

बीसीसीआई

भारत और पाकिस्तान के बीच की टकरार जग जाहिर है. ऐसे मे बीसीसीआई खुद को भारत और पाकिस्तान के बीच  मौजूदा राजनीतिक तनाव के कारण खुद को एक कठिन स्थिति में पा रही है.

बीसीसीआई इस विषय पर आईसीसी को अपनी सहमति देने से पहले भारत सरकार से आवश्यक अनुमति लेना चाहता है. क्योंकि  पहले से ही पुरुष टीमों के बीच किसी भी द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए रोक लगा दिया गया है.

मेजबान बीसीसीआई ने पिछले साल सितंबर में पुरुषों के एशिया कप को यूएई में स्थानांतरित कर दिया था, क्योंकि भारत में पाकिस्तान की मेजबानी संभव नहीं थी.

क्यों जरुरी है यह सीरीज

बीसीसीआई

29 मई को खेल मंत्रालय को भेजे गए एक पत्र में, बीसीसीआई के महाप्रबंधक सबा करीम ने बोर्ड की स्थिति के बारे में बताया है. आईसीसी महिला चैंपियनशिप आयोजित करता है, जहां टीमों को एक-दूसरे के घरेलू मैदानों पर खेलना आवश्यक होता है.

इस टूर्नामेंट की परफॉरमेंस और अंक प्रणाली के आधार पर विश्व कप क्वालीफाई करने के लिए टीमों की रैंकिंग निर्धारित होगी. बीसीसीआई इस विषय पर आईसीसी को अपनी सहमति देने से पहले भारत सरकार से आवश्यक अनुमति लेना चाहता है.

बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया के साथ बातचीत मे कहा,

“अगर सरकार पाकिस्तान की महिला टीम की मेजबानी करने की अनुमति नहीं देती है. हम जल्द ही आईसीसी के साथ अन्य विकल्पों को देखेंगे”.

यह टीमे खेलेंगी विश्व कप

बीसीसीआई

जो भी सीरीज चल रही है इनके मिलने वाले अंकों से जो रैंकिंग बनेगी उसके आधार पर 2021 महिला विश्व कप खेला जाएगा. मेजबान न्यूजीलैंड और उसके साथ रैंकिंग के तहत टॉप चार टीमें सीधे विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी और बची हुई तीन टीमों को अपने क्यालिफयिंग मैच खेलने होंगे.

महिला विश्व कप 2021 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्ट इंडीज की टीम हिस्सा लेंगी.

Related posts