आईसीसी महिला टी20 विश्वकप डाक्यूमेंट्री शुक्रवार को होगी रिलीज, देखें ट्रेलर 1

आईसीसी महिला टी20 विश्वकप पर डाक्यूमेंट्री  ‘बियोंड द बाउंड्री’ शुक्रवार को लोकप्रिय अमेरिकी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग मंच ‘नेटफ्लिक्स’ पर शुक्रवार को रिलीज की जाएगी. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के बयान के अनुसार इस डाक्यूमेंट्री में दुनिया की शीर्ष महिला खिलाड़ियों तथा विश्वकप के बारे में दिखाया जायेगा. आईसीसी को उम्मीद है कि महिला विश्वकप की यह डाक्यूमेंट्री काफी सफल होगी.

ऐसी होगी महिला विश्वकप की यह डाक्यूमेंट्री

आईसीसी महिला टी20 विश्वकप डाक्यूमेंट्री शुक्रवार को होगी रिलीज, देखें ट्रेलर 2

इस डाक्यूमेंट्री में 17 दिवसीय टूर्नामेंट के दौरान टीमों की प्रगति और खिलाड़ियों की भावनायें दिखायी गयी हैं जिसमें वे इस तरह के बड़े टूर्नामेंट की तैयारी के बारे में चर्चा करती हैं और विभिन्न मैचों में टर्निंग प्वाइंट बयां करती हैं.

कमेंटेटेरों और प्रशासंको के विचारों के अलावा दर्शकों का जश्न, पर्दे के पीछे और ड्रेसिंग रूम की कुछ फुटेज भी इसमें शामिल हैं. इसके अलावा इसमें पॉप स्टार कैटी पैरी का परफोरमेंस भी है. आईसीसी मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने कहा,

‘‘हमें ‘बियोंड द बाउंड्री’ पर गर्व है और हमें खुशी है कि महिलाओं के खेल को लोकप्रिय बनाने और इसे वैश्विक मंच प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता में नेटफ्लिक्स हमारा भागीदार है. ’’

आईसीसी महिला टी20 विश्वकप डाक्यूमेंट्री शुक्रवार को होगी रिलीज, देखें ट्रेलर 3

मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर आईसीसी महिला टी20 विश्व कप का फाइनल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर खेला गया था जिसे रिकार्ड 86,174 दर्शकों ने देखा था.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था यह फाईनल मैच

आईसीसी महिला टी20 विश्वकप डाक्यूमेंट्री शुक्रवार को होगी रिलीज, देखें ट्रेलर 4

भारत पहली बार आईसीसी महिला टी20 विश्व कप का फाइनल रविवार 8 मार्च यानि विश्व महिल दिवस के दिन खेला गया था. इस मैच में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली महिला टीम खिताबी मुकाबले में 4 बार की चैंपियन मेजबान ऑस्ट्रेलिया से भिड़ी थी. इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने फाईनल के पहले चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से पराजित भी किया था.

आश्चर्य की बात यह थी कि भारतीय टीम बिना सेमीफाइनल खेले फाइनल में पहुंची थी. बारिश के कारण भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाला पहला सेमीफाइनल नहीं खेला जा सका था. ऐसे में ग्रुप स्टेज पर अपने सभी मैच जीतने वाली भारतीय टीम आसानी से फाइनल का टिकट कटाने में सफल रही थी.

उधर, छठी बार फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 5 रन से हराया था.

ऑस्ट्रेलिया बना था 5 वीं बार चैम्पियन

आईसीसी महिला टी20 विश्वकप डाक्यूमेंट्री शुक्रवार को होगी रिलीज, देखें ट्रेलर 5

इसी विश्वकप के फाईनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 85 रन से हराकर रिकॉर्ड 5वीं बार आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया है था. वहीं भारत का पहली बार चैंपियन बनने का सपना चकनाचूर हो गया था. मेजबान टीम की ओर से रखे गए 185 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 5 गेंद बाकी रहते 99 रन पर ढेर हो गई थी.

Ashutosh Tripathi

Sport Journalist