रिकार्ड्स: हार गयी भारतीय टीम लेकिन बना गयी ऐसे रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

महिला विश्वकप फाइनल: हार गयी भारतीय महिला टीम, लेकिन बना गयी ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल 

महिला विश्वकप फाइनल: हार गयी भारतीय महिला टीम, लेकिन बना गयी ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल
LONDON, ENGLAND - JULY 23: England fielder Natalie Sciver is congratulated after running out India batsman Mithali Raj during the ICC Women's World Cup 2017 Final between England and India at Lord's Cricket Ground on July 23, 2017 in London, England. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

महिला वर्ल्ड कप में आज फाइनल मैच इंग्लैंड और भारत के बीच खेला गया. लॉर्ड्स के मैदान में इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने का निर्णय लिया.

इंग्लैंड खड़ा किया 228 रन का स्कोर 

महिला विश्वकप फाइनल: हार गयी भारतीय महिला टीम, लेकिन बना गयी ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल 1
gettty images

पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही. टीम के सलामी बल्लेबाज़ लॉरेन विनफील्ड और टैमी बेअमोंट ने पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े. इस साझेदारी को राजेश्वरी गायकवाड़ ने  लॉरेन विनफील्ड को आउट कर के तोड़ा. उनके आउट होने के बाद टैमी बेअमोंट भी कुछ खास नही कर सकी और पूनम यादव का शिकार बनी.

महिला विश्वकप फाइनल: हार गयी भारतीय महिला टीम, लेकिन बना गयी ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल 2
gettty images

इसके बाद बल्लेबाज़ी करने आए इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट भी कुछ खास नही कर सकी और 1 रन बनाकर आउट हो गई. उनके आउट होने के बाद टेलर और साइवर ने टीम को सम्भाला. दोनों ने मिलाकर 87 रन की साझेदारी की. इन दोनों के आउट होने के बाद  कैथरीन ब्रंट और जेनी की आखिरी में खेली गई छोटी परियों की वजह से इंग्लैंड ने 228 रन का स्कोर खड़ा किया.

लक्ष्य के करीब पहुँच कर हारा भारत 

महिला विश्वकप फाइनल: हार गयी भारतीय महिला टीम, लेकिन बना गयी ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल 3
photo credit : geety images

किसने क्या कहा: 12 सालो बाद आईसीसी विश्वकप फाइनल में पहुँचने के बाद सहवाग, चोपड़ा, हरभजन और इशांत समेत दिग्गजों ने बांधे भारतीय टीम की तारीफों के पूल

  लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत ख़राब रही. सलामी बल्लेबाज़ स्मृति मन्दाना डक पर आउट हो गए. कप्तान मिताली राज भी कुछ खास नही कर सकी और 17 रन बना के रन आउट हो गई. हरमनप्रीत कौर(51) और  पूनम राउत(87) ने 95 रन की साझेदारी की. हरमनप्रीत कौर के आउट होने के बाद वेदा और पूनम ने 51 रन की साझेदारी की, लेकिन पूनम के आउट होने के बाद कोई भी बल्लेबाज़ दबाव झेल नही सका और पूरी टीम सिर्फ 218 रन पर आलआउट हो गई.

महिला विश्वकप फाइनल: हार गयी भारतीय महिला टीम, लेकिन बना गयी ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल 4
photo credit : geety images

महिला विश्वकप फाइनल: पहली पारी में शानदार प्रदर्शन के बाद सचिन से लेकर सहवाग तक सभी ने दी बधाई, लेकिन मांजरेकर ने कही ये बात

मैच के दौरान बने कुछ ये रिकॉर्ड 

*आज के मैच से पहले महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में सबसे बड़ा लक्ष्य 169 रन का स्कोर चेस किया गया. ये स्कोर चेस इंग्लैंड ने न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ 2009 में किया था, हालाँकि भारत ने 219 रन बनाये.

*झूलन गोस्वामी ने आज फाइनल में तीसरा सबसे अच्छा बोलिंग फिगर किया. उन्होंने 23 रन देकर 3 विकेट हासिल किये. उनके अलावा निकी शॉ 34/4 और एलिस पैरी ने 19-3 ने भी फाइनल में शानदार गेंदबाज़ी की है.

*पूनम राउत ने फाइनल में आज 87 रन बनाए. उन्हें ज्यादा फाइनल में रन करीन रोल्टन(107) और बिलिंडा क्लार्क(91) रन बनाए हैं.

*इंग्लैंड की तेज़ गेंदबाज़ अन्ना श्राब्सोल फाइनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज़ी हैं. उन्होंने 46 रन देकर 6 विकेट हासिल किये.

 

Related posts