एशिया कप 2022 के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हुआ ऐलान, इन 15 खिलाड़ियों को मिली जगह 1

पुरुषों के एशिया कप महामुकाबले के बाद अब महिला एशिया कप (Women Asia Cup) प्रारंभ होने वाली है। बता दें कि इस श्रृंखला को लेकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने महिला एशिया कप (Women Asia Cup) के लिए अपना टीम घोषित कर दिया है।

बता दें कि अखिल भारतीय महिला चयन समिति (All-India Women’s Selection Committee) ने बांग्लादेश के सिलहट में 1 से 15 अक्टूबर तक होने वाली आगामी एसीसी महिला टी20 चैंपियनशिप 2022 के लिए भारतीय टीम का चयन किया है।

महिला एशिया कप टूर्नामेंट की पूरी जानकारी

एशिया कप 2022 के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हुआ ऐलान, इन 15 खिलाड़ियों को मिली जगह 2

महिला एशिया कप (Women Asia Cup) श्रृंखला 1 अक्टूबर से शुरू होने वाला है। इस एशिया कप टूर्नामेंट के लिए सात टीमें खेलेंगी। टूर्नामेंट की शुरुआत बांग्लादेश के साथ थाईलैंड से होगी और लीग चरण 11 अक्टूबर तक चलेगा जबकि सेमीफाइनल 13 अक्टूबर को और फाइनल 15 अक्टूबर को होगा।

टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, थाईलैंड, मलेशिया, यूएई और बांग्लादेश शामिल होंगे। इस टूर्नामनेट की मेजबानी बांग्लादेश करेगी। बता दें कि भारत अपने एशिया कप अभियान की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ करेगा और अपना पहला मैच 1 अक्टूबर को सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम ग्राउंड 2 में खेलेगा। भारत सेमीफाइनल से पहले राउंड में कुल छह मैच खेलेगा और टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने की उम्मीद करेगा।

जय शाह ने की महिला एशिया कप को लेकर जताई ख़ुशी

जय शाह ने महिला एशिया कप (Women Asia Cup) को लेकर कहा “इतिहास में पहली बार, 7 महिला टीमें एक पूर्ण राउंड रॉबिन प्रारूप में भाग लेंगी, जिसका हमें अनुमान है कि एसीसी सहयोगी टीमों को काफी बढ़ावा मिलेगा। पहली बार, किसी ACC टूर्नामेंट में खेल के मैदान पर सभी महिला उपस्थिति दिखाई देगी, जिसमें महिला टूर्नामेंट में केवल महिला अंपायर और महिला मैच रेफरी होंगी। एक संगठन के रूप में, हम उम्मीद करते हैं कि हर क्षेत्र में महिला प्रतिभा को उजागर करके खेल को मजबूत करने के लिए कदम उठाना जारी रखेंगे

महिला एशिया कप (Women Asia Cup) के लिए भारत की चयनित टीम

एशिया कप 2022 के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हुआ ऐलान, इन 15 खिलाड़ियों को मिली जगह 3

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), दीप्ति शर्मा, शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, सुभांगिनी मेघना, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेहा राणा, दयालन हेमलता, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, केपी नवगिरे।

स्टैंडबाय खिलाड़ी: – तानिया सपना भाटिया, सिमरन दिल बहादुर।