महिला क्रिकेट : सीरीज पर कब्जा जमाना होगा भारत का लक्ष्य

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

महिला क्रिकेट : सीरीज पर कब्जा जमाना होगा भारत का लक्ष्य 

महिला क्रिकेट : सीरीज पर कब्जा जमाना होगा भारत का लक्ष्य

मुंबई, 24 फरवरी: इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में शानदार जीत से उत्साहित भारतीय महिला क्रिकेट टीम सोमवार को यहां वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले दूसरे वनडे में जीत दर्ज कर लगातार दूसरी बार वनडे सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। भारत ने शुक्रवार को खेले गए पहले मैच में विश्व चैम्पियन इंग्लैंड को 66 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। इस जीत टीम का आत्मविश्वास काफी बढ़ा हुआ है और अब वह लगातार दो वनडे सीरीज जीतने से मात्र एक जीत दूर है।

भारतीय टीम ने हाल में न्यूजीलैंड दौरे पर 2-1 से वनडे सीरीज अपने नाम की थी।

पहले मैच में जेम्मिाह रोड्रिगेज और कप्तान मिताली राज ने क्रमश : 48 और 44 रन की पारी खेली थी। लेकिन टीम का मध्यक्रम फ्लॉप रहा था और अब उसे दूसरे मैच में इस कमी को पूरा करना होगा। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने पिछले मैच में 24 रन बनाए थे और अब वह बड़ा स्कोर करना चाहेगी।

गेंदबाजी में बायें हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट ने पिछले मैच में 25 रन देकर चार विकेट लिए थे और अब वह इसी प्रदर्शन को यहां भी दोहराना चाहेगी। उनके अलावा लेग स्पिनर पूनम यादव और आफ स्पिनर दीप्ति शर्मा, अनुभवी झूलन गोस्वामी और शिखा पांडे भी टीम की गेंदबाजी को मजबूती देने के लिए तैयार हैं।

दूसरी तरफ पहले मैच में बल्लेबाजों के विफल रहने के बाद इंग्लैंड की टीम इस मैच में वापसी करना चाहेगी। सीरीज में बने रहने के लिए इंग्लैंड को यह मैच हर हाल में जीतना होगा। हालांकि इसके लिए टीम के सामने भारत की स्पिन तिकड़ी से निपटने की चुनौती होगी।

नटाली शिवर ने पहले मैच में सबसे ज्यादा 44 और कप्तान हीथर नाइट ने नाबाद 39 रन बनाए थे। लेकिन टीम की बाकी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाई थी। इन खिलाड़ियों को बाकी खिलाड़ियों से सहयोग मिलने की उम्मीद है।

हालांकि गेंदबाजी में मेहमान टीम का प्रदर्शन सराहनीय रहा था। स्काइवर, सोफी एक्सेलस्टोन, जॉर्जिया एलवेस और अनुभवी तेज गेंदबाज आन्या श्रुबसोल।

भारत : मिताली राज (कप्तान), झूलन गोस्वामी, स्मृति मंधाना, जेम्मिाह रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा, तान्या भाटिया, रवि कल्पना, मोना मेश्राम, एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, शिखा पांडे, मानसी जोशी, पूनम राउत और हर्लीन देओल। 

इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्युमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रास, सोफिया डंक्ले, सोफी एकलेस्टोन, जार्जिया एल्विस, एलेक्स हार्टले, एमी जोन्स, लारा मार्श, नैट शिवर, आन्या श्रब्सूले, साराह टेलर, लारेन विनफील्ड और डेनी वाट। 

Related posts