women's ipl bcco onfirms

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए जहां भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया पहुंचकर अपना वॉर्म अप मुकाबला खेल रही हैा तो वहीं दूसरी तरफ महिला क्रिकेट टीम अगले साल होने वाली टी20 वर्ल्ड कप के लिए अभी से अपनी तैयारियों में जुटी हुई है।

इसी बीच महिला क्रिकेट के लिए बीसीसीआई ने एक खुशखबरी दी है। दरअसल अगले साल से शुरू होने वाली महिला आईपीएल (Women’s IPL 2023 ) के लिए बीसीसीआई की एनुअल जेनरल मीटिंग में हरी झंडी मिल चुकी है।

महिला आईपीएल को मिली हरी झंडी

महिला आईपीएल के लिए बीसीसीआई की एनुअल जेनरल मीटिंग ने हरी झंडी दे दी है। अब पुरुष आईपीएल के बाद अब अगले साल से महिला आईपीएल 2023 (Women IPL 2023) का आगाज होने वाला है।

जो कि टी20 वर्ल्ड कप के बाद और पुरुष आईपीएल से पहले होने की संभावना जताई जा रही है। इस टूर्नामेंट का आगाज कुल 5 टीमों के साथ होगा, जिनकी नाम की पुष्टि फिलहाल नहीं हो पायी है।

ऐसा हो सकता है फॉर्मेट

Women's IPL 2023
Women’s IPL 2023

कुल 5 टीमों के साथ खेला जाने वाला महिला आईपीएल (Women’s IPL 2023) की सभी टीमें एक-दूसरे से दो बार लीग मुकाबले में भिड़ेगी। लीग स्टेज पूरा होने के बाद ग्रुप की टॉप टीमें सीधा फाइनल में एक-दूसरे से भिड़ेगी। बता दें कि इस लीग में कुल 22 मुकाबले खेले जाने वाले हैं।

बता दें कि इस लीग की एक टीम में कुल 18 खिलाड़ी होंगे जिसमें 6 ओवरसीज होंगे। वहीं प्लेइंग इलेवन में 5 ओवरसीज खिलाड़ी होंगे जिसमें 4 खिलाड़ी आईसीसी फुल मेंबर वाले टीम से और बाकि बचे एक एसोसिएट टीम से होंगे।

इस वेन्यू पर खेला जायेगा मुकाबला

महिला आईपीएल (Women’s IPL  2023) का आगाज अगले साल महिला टी20 वर्ल्ड कप के बाद से शुरू होने की संभावना है और उम्मीद किया जा रहा है कि टूर्नामेंट का पहला सीजन 6 अलग-अलग शहरों में खेला जा सकता है जिसमें-अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, दिल्ली और मुंबई मुख्य है।