आईसीसी विश्व कप 2011
Prev1 of 15
Use your ← → (arrow) keys to browse

2 अप्रैल 2011… ये तारीख हर क्रिकेट प्रेमी को याद होगी. 28 साल के लंबे इंतजार के बाद टीम इंडिया ने आईसीसी विश्व कप 2011 जीता था. मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले बेहद रोमांचक था. श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को 274 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया था.

वैसे तो भारत के लिए ये स्कोर बहुत मुश्किल नहीं था लेकिन वीरेंद्र सहवाग 0 और सचिन तेंदुलकर 18 रनों पर पवेलियन लौट गए. सचिन का विकेट गिरते ही न केवल वानखेड़े स्टेडियम में बल्कि पूरे भारत को मानो सांप सूंघ गया. एक पल के लिए तो सभी ने विश्व कप जीतने की उम्मीद ही खो दी थी.

मगर इसके बाद गौतम गंभीर 97, विराट कोहली ने 38 रनों की पारी से टीम को मजबूती दी. इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी की विस्फोटक 91 रन व आखिर में छक्के की मदद से भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना दूसरा एकदिवसीय विश्व कप जीत लिया. तो आइए आज इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि फाइनल वाले स्क्वाड के 15 खिलाड़ी आज कहां हैं और क्या कर रहे हैं.

   आईसीसी विश्व कप 2011 विजेता भारतीय टीम के खिलाड़ी कहां हैं?

1- वीरेंद्र सहवाग

आईसीसी विश्व कप 2011

भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, श्रीलंका के खिलाफ खेले गए फाइनल मुकाबले में बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए थे. इस मुकाबले में सहवाग का विकेट भारतीय प्रशंसकों के खिताबी जीत पर एक बड़ी चोट थी. श्रीलंका तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की गेंद पर सहवाग एलबीडब्ल्यू आउट हुए थे.

हालांकि बाद में बल्लेबाजों ने जीत की जिम्मेदारी उठाई और भारत ने खिताबी जीत दर्ज की. जबकि इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में सहवाग ने 38 रन की पारी खेली थी और इससे पहले भी वह अच्छे फॉर्म में नजर आए थे. ऐसे में सहवाग का आउट होना भारतीय खेमे के लिए बहुत बुरी खबर थी.

वीरेंद्र सहवाग ने 20 अक्टूबर 2015 को संन्यास का ऐलान कर दिया. मौजूदा वक्त में सहवाग का हरियाणा में सहवाग इंटरनेशनल नाम से एक स्कूल है. जहां बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेल के गुण भी सिखाए जाते हैं. इस स्कूल में विजिट के लिए सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, धोनी जैसे बड़े खिलाड़ी आ चुके हैं.

Prev1 of 15
Use your ← → (arrow) keys to browse