भारत और साउथ अफ्रीका कल मेलबर्न में विश्वकप के अपने दुसरे मैच में आमने-सामने होंगे, एक तरफ जहाँ भारत चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को हरा कर आत्मविश्वास से भरा नजर आ रहा है, वही दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका भी पहले मैच में जिम्बाम्बे को हरा कर आत्मविश्वास से परिपूर्ण है.

इस आर्टिकल में हमने दोनों देशो के प्रमुख खिलाड़ियों पर एक तुलनात्मक नजर डालने की कोशिश की है:

एबी.डिविलियर्स बनाम एम.एस. धोनी: कप्तान

भारतीय कप्तान धोनी ने अब तक 171 मैचो में कप्तानी की है, जबकि डिविलियर्स ने 61, जहाँ धोनी डिविलियर्स से अधिक अनुभवी है, वही मैच जितने की औसत में साउथ अफ्रीकन कप्तान डिविलियर्स अधिक अनुभवी है. कप्तान धोनी का मैच जितने का औसत 60.00% है, जबकि डिविलियर्स का 61.20% है.

 

विराट कोहली बनाम एबी. डिविलियर्स: बल्लेबाज

कोहली-डिविलियर्स से थोड़े कम अनुभवी है, लेकिन शतक लगाने के मामले में उन्होंने डिविलियर्स को पीछे छोड़ दिया है, कोहली ने जहाँ 22 शतक लगाये है, वही डिविलियर्स ने 19 लेकिन कोहली का बल्लेबाजी औसत डिविलियर्स से कम है, कोहली ने 90.08 की औसत से अब तक 143 पारियों में 6339 रन बनाये है, जबकि डिविलियर्स ने 97.03 की औसत से 173 पारियों में 7484 रन बनाये है.

 

सुरेश रैना बनाम डेविड मिलर: बल्लेबाज

कल के मैच में दूसरी महत्वपूर्ण भूमिका सुरेश रैना और डेविड मिलर की हो सकती है, एक तरफ रैना ने जहाँ 93.38 की औसत से 179 पारियों में 5178 रन बनाये है, तो मिलर ने 99.72 की औसत से 57 पारियों में 1451.

 

मोहम्मद शमी बनाम डेल स्टेन: गेंदबाज

जहाँ एक तरफ डेल स्टेन साउथ अफ्रीकन टीम के गेंदबाजी के रीढ़ है, वही दूसरी तरफ मोहम्मद शमी भारतीय टीम के हालाँकि स्टेन थोड़े ज्यादा अनुभवी है, उन्होंने अब तक 97 मैचो में 152 विकेट लिये है, तो शमी ने 41 मैचो में 74, स्टेन का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन 39 रन देकर 6 विकेट है, तो शमी का ३५ रन देकर 4 विकेट.

 

शिखर धवन और रोहित शर्मा बनाम हासिम अमला और डी कॉक: ओपनर

भारत की तरफ से शिखर धवन और रोहित शर्मा ने अब तक संयुक्त रूप से ओपनिंग करते हुये 45.20 की औसत से 36 पारियों में 1582 रन बनाये है, जिनमे 6 शतक और 4 अर्धशतक शामिल है, तो अमला और डी कॉक ने 31 पारियों में 49.64 की औसत से 1539 जिसमे 6 शतक और 5 अर्धशतक शामिल है.

 

 

 



  • SHARE

    Related Articles

    अमित मिश्रा ने ‘मैन ऑफ़ द मैच’ लेते हुए इस बात को लेकर खुद...

    दिल्ली डेयरडेविल्स और मुंबई इंडियन्स के बीच फ़िरोज़ शाह कोटला मैदान में खेले गए मैच में दिल्ली ने 11 रन से जीत दर्ज की....

    वीडियो : ग्लेन मैक्सवेल और ट्रेंट बोल्ट के एक जैसे दो कैच देख नहीं...

    रविवार को दिल्ली डेयरडेविल्स और और मुंबई इंडियन्स के बीच मुकाबला खेला गया. मुंबई इंडियन्स इस अहम मुकाबले में जीत दर्ज नही कर पायी....

    श्रेयस अय्यर ने मुंबई के खिलाफ जीत का श्रेय ऋषभ पंत को नहीं, बल्कि...

    इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में रविवार को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयर डेविल्स के बीच मुकाबला खेला...

    धोनी की बैटिंग देखने के लिए उनके एक प्रशंसक ने दे दी इतनी बड़ी...

    महेंद्र सिंह धोनी के फैन में उनके प्रति दिवानगी कभी खत्म होने वाली नहीं है। महेंद्र सिंह धोनी के लिए कहा जा रहा था...

    वीडियो : ब्रैंडन मैक्कलम ने छोड़ा पार्थिव पटेल का कैच तो साथी खिलाड़ियों ने...

    रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के बीच शनिवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में मैच खेला गया. इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने 30...