क्या सेमीफाइनल में होगा भारत-पाकिस्तान का अमन सामना

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

WORLD CUP 2019: भारत से जीत के बाद भी बाहर होगा इंग्लैंड, सेमीफाइनल में होगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला! 

WORLD CUP 2019: भारत से जीत के बाद भी बाहर होगा इंग्लैंड, सेमीफाइनल में होगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला!

आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप अब अपने अंतिम चरण में प्रवेश कर रहा हैं. दुनिया की टॉप 10 टीमों के बीच इस टूर्नामेंट का आगाज हुआ था और मौजूदा समय में लगभग आधी टीमों अंतिम चार की रेस से बाहर हो चुकी हैं. ऑस्ट्रेलिया को छोड़ दिया जाए तो अभी भी बाकि तीन टीमों ने सेमीफाइनल में क्वालीफाई नहीं हैं.

हालाँकि भारत और न्यूजीलैंड की टीमें अंतिम चार में जगह बनाने के बेहद करीब ही खड़ी हैं. वही चौथी टीम के बीच मेजबान इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही हैं. मौजूदा समय में टीम इंडिया 11 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर हैं.

अभी क्या हैं समीकरण 

WORLD CUP 2019: भारत से जीत के बाद भी बाहर होगा इंग्लैंड, सेमीफाइनल में होगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला! 1

भारतीय टीम को अंतिम चार में जगह बनाने के लिए सिर्फ एक अंक की जरूरत हैं. जबकि न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और पाकिस्तान का एक एक मैच अभी शेष हैं और तीनों टीमों को आने जाने के लिए अपने ये मुकाबलें हर हाल में जीतने ही पड़ेगे. बुधवार, 3 जुलाई को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच खेला जायेगा. किवी टीम के 11 अंक हैं, वही मेजबान इंग्लैंड के 10 और दोनों ही देशों के पास अंतिम चार में जगह बनाने का यह आखिरी मौका भी हैं.

अब इस मैच को मॉर्गन एंड कंपनी जीत गयी, तो उनके 12 अंक हो जायेगे और इसी के साथ इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंच जायेगा. हार के बाद न्यूजीलैंड के 11 अंक ही रह जायेगा और उनको अन्य मुकाबलों पर निर्भर रहना पड़ेगा.

पाकिस्तान कर सकता हैं धमाका 

WORLD CUP 2019: भारत से जीत के बाद भी बाहर होगा इंग्लैंड, सेमीफाइनल में होगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला! 2

अगर न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हरा देता हैं और पाकिस्तान बांग्लादेश को मात दे दे तो नॉकआउट में प्रवेश कर लेगी. लेकिन… लेकिन… लेकिन… अगर परिणाम इनके विपरीत हुए और इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हरा दिया तब पाकिस्तान का सिर्फ बांग्लादेश के खिलाफ जीत से काम नहीं चलने वाला. पाकिस्तान को अपने आखिरी मुकाबलें को बड़े अंतर से जीतना होगा.

पाकिस्तान के मौजूदा समय में 9 पॉइंट्स हैं. बांग्लादेश को हराने के बाद उनके और इंग्लैंड से मिली हार के बाद किवी टीम के दोनों के 11 अंक होगे. ऐसे में पाकिस्तान अगर बांग्लादेश को बड़े अंतर से मात देता हैं तो बढ़िया रन रेट के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी.

बांग्लादेश के पास भी हैं मौका 

WORLD CUP 2019: भारत से जीत के बाद भी बाहर होगा इंग्लैंड, सेमीफाइनल में होगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला! 3

अब बांग्लादेश की टीम का क्या समीकरण हैं… बांग्लादेश की टीम ने अपने सात में से तीन मैच जीते हैं और टीम के 7 अंक हैं. बांग्लादेश की टीम अगर अपने दोनों मैच जीतने में सफल रही तो टीम के 11 पॉइंट होगे. अब 11 अंक के बाद भी बांग्लादेश अंतिम चार में क्वालीफाई कर सकता हैं. लेकिन उसके लिए न्यूजीलैंड को इंग्लैंड को हराना होगा या फिर उसका रन रेट किवी से बेहतर हो जाए. बांग्लादेश का नेट रन रेट -0.133 का हैं.

क्या भारत-पाकिस्तान का होगा सेमीफाइनल 

WORLD CUP 2019: भारत से जीत के बाद भी बाहर होगा इंग्लैंड, सेमीफाइनल में होगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला! 4

जी हां ! खेल प्रेमियों को टूर्नामेंट में एक बार फिर से भारत-पाकिस्तान का मैच देखने को मिल सकता हैं. दरअसल दोनों टीमों का आमना सामना सेमीफाइनल में ही सकता हैं. उसके लिए संयोग कुछ ऐसा हैं…

ऑस्ट्रेलिया की टीम के 14 अंक हैं और वह टॉप पर हैं, जबकि टीम इंडिया 11 अंक के साथ दूसरे पायदान पर हैं. अगर पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में जगह बना ली तो वह भारत के साथ उनका मैच देखने को मिल सकता हैं.

दरअसल ऑस्ट्रेलिया अगर अपना आखिरी मैच हार गई और भारत अपने दो मैच जीत गया, तो 15 पॉइंट के साथ पहले पायदान पर आ जायेगा और तब उसका सामना चौथे नंबर वाली टीम यानी पाकिस्तान से होगा. पाकिस्तान चौथी टीम के रूप में क्वालीफाई करेगा.

Related posts