इंग्लैंड

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 वर्ल्ड कप में शुक्रवार को श्रीलंका ने मेजबान इंग्लैंड को हराकर बड़ा उलटफेर किया। जहां हर किसी को लग रहा था कि इंग्लैंड ही मैच जीतेगी लेकिन श्रीलंका की धाकड़ गेदंबाजी ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को मात्र 212 रनों पर ही रोक दिया। और टूर्नामेंट में अपनी तीसरी जीत दर्ज कर दी।

इंग्लैंड

पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने इंग्लैंड को 232 रनों का आसान टार्गेट दिया। लेकिन जब इस लक्ष्य का पीछा  करने उतरी इंग्लैंड ने धड़ाधड़ अपने बड़े-बड़े विकेट्स खो दिए। और 47 ओवर में 212 रन बनाकर पूरी टीम पवेलियन लौट गई। यह इस टूर्नामेंट में खिताब की प्रबल दावेदार कही जा रही इंग्‍लैंड की दूसरी हार है।

20 साल से इंग्‍लैंड को हराती आ रही है श्रीलंका

World Cup 2019: श्रीलंका से उलटफेर के बाद अब इंग्लैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने की सम्भावना कम 1

इंग्‍लैंड ने इस वर्ल्‍ड कप में अफगानिस्‍तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्‍लादेश और वेस्‍टइंडीज को हराया है। मजेदार बात है कि इन चारों में उसने टॉस जीता था, जबकि जिन दो मैचों में उसे हार मिली है वहां वह टॉस भी हार गया था। श्रीलंका और इंग्‍लैंड का वर्ल्‍ड कप में एक दूसरे के खिलाफ काफी अजीबोगरीब प्रदर्शन है।

1975 से 1992 के बीच दोनों के बीच पांच मैच हुए और सारे इंग्‍लैंड ने जीते. इसके बाद 1996 से 2019 तक 6 मैच हुए, जिनमें 5 श्रीलंका और एक इंग्‍लैंड ने जीता।

World Cup 2019: श्रीलंका से उलटफेर के बाद अब इंग्लैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने की सम्भावना कम 2

इंग्लैंड के लिए आगे हैं मुश्किल चुनौती

श्रीलंका से हारने के बाद इंग्लैंड का सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता काफी मुश्किल हो गया है। क्योंकि अब इंग्‍लैंड के अगले तीन मैच अब ऑस्‍ट्रेलिया, भारत और न्‍यूजीलैंड से हैं।

ऐसे में इस पर वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाने का खतरा मंडराने लगा है। ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड और भारत तीनों इस समय टॉप-4 में शामिल हैं।

World Cup 2019: श्रीलंका से उलटफेर के बाद अब इंग्लैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने की सम्भावना कम 3

दिलचस्‍प बात यह है कि इंग्‍लैंड की टीम पिछले 27 साल में ऑस्‍ट्रेलिया, भारत और न्‍यूजीलैंड को नहीं हरा पाया है। 1992 वर्ल्‍ड कप के बाद से वह इन तीनों टीमों से 10 मैच हार चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया औऱ भारत को हराना लगभग नामुमकिन

ऑस्‍ट्रेलिया इस समय जबरदस्‍त फॉर्म में है और वह अंकतालिका में नंबर वन पर काबिज है। अब वह एक साल पुरानी कंगारू टीम नहीं है, जिसके खिलाफ अंग्रेजों ने 400 से ज्‍यादा रन बनाए।

ऑस्‍ट्रेलिया में अब स्‍टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर लौट आए हैं और उनके अंदर रनों की भूख साफ नजर आ रही हैं। भारत की बात की जाए तो उसे हराना टेढ़ी खीर है।

World Cup 2019: श्रीलंका से उलटफेर के बाद अब इंग्लैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने की सम्भावना कम 4

इस वर्ल्‍ड कप में उसने जिस तरह का खेल दिखाया है, वह किसी भी टीम के तोते उड़ा सकती है। कप्तान विराट कोहली की टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया, पाकिस्‍तान और दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमों को जबरदस्‍त तरीके से लगातार हराया है।