World Cup 2019: इस तरह विश्व कप से बाहर हो सकती है मेजबान इंग्लैंड 1
England's Jofra Archer (C) celebrates taking the wicket of Sri Lanka's captain Dimuth Karunaratne for one run during the 2019 Cricket World Cup group stage match between England and Sri Lanka at Headingley in Leeds, northern England, on June 21, 2019. (Photo by Dibyangshu SARKAR / AFP) / RESTRICTED TO EDITORIAL USE

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 की मेज़बान टीम इंग्लैंड शुरूआत में टूर्नामेंट जीतने की प्रबल दावेदार थी। इश टीम में तेजी से रन बनाने वाले खिलाड़ी तो हैं साथ ही इनके पास बड़े-बड़े विकेट्स आसानी से चटकाने वाले गेंदबाज भी हैं। लेकिन श्रीलंका से हारने के बाद इंग्लैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने के सफर अब आसान नहीं है।

World Cup 2019: इस तरह विश्व कप से बाहर हो सकती है मेजबान इंग्लैंड 2

अभी तक इंग्लैंड का सामना टूर्नामेंट की किसी भी बड़ी टीम से नहीं हुआ है फिर भी यह इंग्लिश टीम 2 मैचों में हार का मुंह देख चुकी है। इन कारणों से बाहर हो सकती है मेजबान इंग्लैंड।

3 मैच हारी तो इंग्लैंड का टूर्नामेंट में हो जाएगा सफर खत्म

इंग्लैंड ने अभी तक 6 मुकाबलों में से 4 में जीत और 2 में हार का मुंह देखा है। वैसे तो यह आंकड़े चिंताजनक नहीं हैं। लेकिन आगे होने वाले मुकाबलों में इंग्लैंड को टूर्नामेंट की मजबूत टीमों यानि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और भारत के साथ खेलना है। इन टीमों को हराना इंग्लैंड के लिए बेहद मुश्किल है। दिलचस्‍प बात है कि इंग्‍लैंड की टीम पिछले 27 साल में ऑस्‍ट्रेलिया, भारत और न्‍यूजीलैंड को नहीं हरा पाया है।

World Cup 2019: इस तरह विश्व कप से बाहर हो सकती है मेजबान इंग्लैंड 3

1992 वर्ल्‍ड कप के बाद से वह इन तीनों टीमों से 10 मैच हार चुका है। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज बैन से लौटकर शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। भारत की बात की जाए तो उसे हराना टेढ़ी खीर है। इस वर्ल्‍ड कप में उसने जिस तरह का खेल दिखाया है, उसके बाद लगता नहीं कि इंग्लैंड उसे हरा पाएगी।

World Cup 2019: इस तरह विश्व कप से बाहर हो सकती है मेजबान इंग्लैंड 4

वहीं न्यूजीलैंड के खिलाड़ी पूरे फॉर्म में हैं। उन्हें तो अभी तक एक भी टीम ने हराने में सफलता हासिल नहीं की है। यदि इंग्लैंड इन तीनों टीमों से हार जाती है तो उसका टूर्नामेंट में सफर सेमीफाइऩल में पहुंचने से पहले ही खत्म हो जाएगा।

World Cup 2019: इस तरह विश्व कप से बाहर हो सकती है मेजबान इंग्लैंड 5

World Cup 2019: इस तरह विश्व कप से बाहर हो सकती है मेजबान इंग्लैंड 6

2 मैच हारी तो क्वालिफाई नहीं कर पाएगी इंग्लैंड

इंग्लैंड ने अभी तक 2 ही मैच हारे हैं फिर भी उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता मुश्किल है। असल में इंग्लैंड का मुकाबला अभी तक किसी भी मजबूत टीम से नहीं हुआ है। और उसके बचे हुए सभी मुकाबले टूर्नामेंट की टॉप टीमों से है ऐसे में इंग्लैंड का जीतना असंभव जैसा हो गया है।

यदि इंग्लैंड के 2 मैचों में हुई बारिश तो इंग्लैंका सफर हो जाएगा खत्म

इंग्लैंड का मनमौजी मौसम जब चाहें बरस जाता है। वर्ल्ड कप 2019 में 5 मैच बारिश के कारण रद्द हो चुके हैं। मैच रद्द होने के कारण दोनों ही टीमों को एक-एक रन से संतोष करना पड़ता है। ऐसे में यदि इंग्लैंड के 2 मैचों के दौरान बारिश कहर बरपाती है तो इंग्लैंड सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगा।

World Cup 2019: इस तरह विश्व कप से बाहर हो सकती है मेजबान इंग्लैंड 7

क्योंकि मेजबान टीम को सेमीफाइनल की लिस्ट में शामिल होने के लिए 4 रनों की जरूरत है। यदि ऐसे में बारिश से उसके 2 मैच रद्द होते हैं तो सफर सेमीफाइनल में पहुंचने से पहले ही खत्म हो जाएगा।

अगले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी इंग्लैंड

इंग्लैंड का अगला मुकाबला 25 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला जाने वाला है। बैन से लौटने के बाद वॉर्नर और स्मिथ शानदार फॉर्म में हैं। वॉर्नर इस टूर्नामेंट में अभी तक दो शानदार शतक जड़ चुके हैं। साथ ही टीम में सभी खिलाड़ी पूरे फॉर्म में चल रहे हैं।

World Cup 2019: इस तरह विश्व कप से बाहर हो सकती है मेजबान इंग्लैंड 8

ऑस्ट्रेलिया ने 6 में से 5 मैच जीते हैं और एकमात्र हार भारत के हाथों ही देखी है। 10 प्वॉइंट्स के साथ ऑस्ट्रेलिया प्वॉइंट्स टेबल पर टॉप पर है। ऐसे में इंग्लैंड के लिए चुनौती काफी मुश्किल है।