चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के पक्के दावेदार हैं विजय शंकर, ये रहे उसके सबूत

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

World Cup 2019: चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के पक्के दावेदार हैं विजय शंकर, ये रहे उसके सबूत 

World Cup 2019: चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के पक्के दावेदार हैं विजय शंकर, ये रहे उसके सबूत

आईसीसी विश्व कप 2019 इंग्लैंड एंड वेल्स में खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट में भारत ने खेले हुए दोनों मैचों में जीत हासिल की है। दोनों मैचों में भारत ने भले ही जीत हासिल कर ली हो लेकिन अभी भी उनकी नंबर-4 बल्लेबाज की समस्या का समाधान नहीं हो पाया है।

असल में भारतीय टीम में नंबर 4 बल्लेबाज केएल राहुल हैं लेकिन शिखर धवन के टीम के बाहर होने के कारण उन्हें रोहित शर्मा का साथ देना होगा। जिस कारण चौथे नंबर के बल्लेबाज की तलाश फिर शुरू हो गई है।

इन खिलाड़ियों के नाम आ रहे सामने

नंबर-4 पर अंबाती रायडू,विजय शंकर, केएल राहुल, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक और महेंद्र सिंह धोनी का ऑप्शन है। बीसीसीआई लगातार 9 महिने से चौथे नंबर के बल्लेबाज की खोज कर रही है लेकिन अभी तक कुछ खास नतीजे सामने नहीं आए हैं।

अब सवाल यह भी खड़ा हो गया है कि लंबे वक्त से चले आ रहे चौथे नंबर के बल्लेबाज की समस्या इस वर्ल्ड कप में खत्म हो पाएगी।

रवि शास्त्री ने दिए संकेत

बुधवार को होने वाले भारत बनाम न्यूजीलैंड के मैच से पहले विजय शंकर ने जमकर नैट प्रैक्टिस की। जिसमें उन्होंने मुख्य कोच रवि शास्त्री के इंडर में संजय बांगड़ और रवींड्र जड़ेजा की बॉल्स का सामना 40 मिनट तक किया।

ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि रोहित शर्मा और विराट कोहली के बाद चौथे नंबर पर विजय शंकर को भेजा जा सकता है। यदि उनका पर्फॉर्मेंस अच्छा रहा तो आगे के मैचों में भी उन्हें नंबर-4 पर उतारा जा सकता है।

विजय शंकर के पास है स्ट्राइक रोटेट करने की क्षमता

विजय शंकर के पास मिडिल ओवर्स में स्ट्राइक रोटेट करने की क्षमता है, जो वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में बेहद महत्वपूर्ण है। इतना ही नहीं जरूरत पड़ने पर वह बड़े शॉट्स भी लगा सकते हैं। इसे साबित करने के लिए, आइए हम उनके द्वारा हाल ही में खेले गए कुछ पारियों का परिणाम बताते हैं।

नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के दूसरे वन-डे मैच के दौरान विजय शंकर ने नंबर 5 पर बल्लेबाजी करते हुए 41 रनों की शानदार पारी खेली थी। उन्होंने स्ट्राइक रोटेट की और दूसरे छोर पर अपने कप्तान विराट कोहली को उनकी पारी को खत्म और उन्हें शतक पूरी करने का पूरा मौका दिया। उनकी पार्टनरशिप 70 गेंदों पर 81 रनों की थी। इस साझेदारी की मदद से भारत ने स्कोर बोर्ड पर सम्मानजनक 250 रन बनाए थे।

वेलिंगटन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांचवें वनडे की बात करें, तो विजय शंकर और अंबाती रायडू के भारत 4 विकेट खोकर 18 पर सिमटा हुआ था। शंकर ने पांचवें विकेट के लिए 98 रन जोड़े, हालांकि अंबाती रायडू ने 90 रन बनाए और बड़े-बड़े शॉट्स लगाए थे।

शंकर ने सुनिश्चित किया कि वह टिक कर खेल रहे हैं, ताकि आखिर में केदार जाधव और हार्दिक पांड्या आकर अपने आक्रामक शॉट्स लगाएं। इस मैच में भारत 250 रनों को पार कर गया, जो टीम की शुरूआती स्थिति को देखते हुए असंभव लग रहा था।

भारतीय टीम का अब तक का हाल

वर्ल्ड कप 2019 में दो जीत दर्ज कर चुकी भारतीय टीम ने अपने पहले मैच में भारत बनाम साउथ अफ्रीका में चौथे नंबर पर केएल राहुल को भेजा गया था। तो वहीं दूसरे मैच में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के मैच में स्थिति के मद्देनजर हार्दिक पांड्या को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था।

बुधवार को भारत का सामना न्यूजीलैंड से होने वाला है, जो कि इस वक्त प्वॉइंट्स टेबल पर नंबर वन पर काबिज है।

Related posts