यदि आज विराट कोहली ने दोहराई अपनी गलती तो सेमीफ़ाइनल मुकाबले से कर दियें

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आज विराट कोहली ने कर दी ये छोटी सी गलती तो सेमीफाइनल और फाइनल से कर दिए जायेंगे बैन 

आज विराट कोहली ने कर दी ये छोटी सी गलती तो सेमीफाइनल और फाइनल से कर दिए जायेंगे बैन

विश्व कप 2019 इंग्लैंड और वेल्स में खेला जा रहा है. इस विश्व कप का फाइनल मैच 14 जुलाई को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जायेगा. अब विश्व कप की की सेमीफाइनल में पहुँचनें वाली चारों टीम आमने आ चुकी है. आज श्रीलंका की टीम के खिलाफ भारत खेलेगी. इस मैच में विराट कोहली को एक गलती करने से बचना होगा.

विराट कोहली बार-बार दोहरा रहे हैं ये गलती

विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली इस विश्व कप में अपने गुस्से पर काबू पाने के लिए असफल दिख रहे हैं. आक्रामक रैवेये के कारण आईसीसी उनपर अब बैन लगा सकता है. दरअसल, कोहली ने 3 जुलाई को बांग्लादेश के खिलाफ हुए मैच के दाैरान अंपायर से बहस की थी.

बांग्‍लादेश की पारी के दौरान 12वां ओवर भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी फेंकने आए थे. उनकी एक गेंद बांग्लादेशी खिलाड़ी सौम्य सरकार के बल्ले से टकराकर पैड पर लगी. इस पर भारतीय खिलाड़ियों ने आउट की अपील की, लेकिन ग्राउंड अंपायर ने इसे नकार दिया.

भारत ने रिव्यू लिया जिसमें दिखाया गया कि गेंद सरकार के बल्ले और पैड दोनों से टकराई थी. थर्ड अंपायर ने नाॅट आउट दिया जिसके बाद कोहली गुस्सा होते हुए अंपायर से भिड़ पड़े. ऐसे में कोहली को ICC की आचार संहिता के लेबल-1 का उल्लंघन करने का दोषी पाया जा रहा है, जिस कारण उन्हें जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है.

अब तक विराट कोहली को मिल चुके हैं तीन डिमेरिट अंक

विराट कोहली

इससे पहले कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान ऑन-फील्ड अंपायरों के साथ बहस की, जिसके बाद उन्हें अत्यधिक अपील के लिए मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया. इसके साथ डिमेरिट अंक  भी उनके खाते में जोड़ा गया. सितम्बर 2016 में रिवाइज्ड कोड के लागू होने के बाद से कोहली की यह तीसरी गलती है.

कोहली के खाते में अब तीन डिमेरिट अंक हैं. एक अंक उन्हें जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के साथ हुए टेस्ट मैच के दौरान मिला था. वहीं अब अगर को श्रीलंका के खिलाफ 6 जून को होने वाले मैच में फिर से अंपायरों के साथ भिड़ते हैं तो आईसीसी उनपर जुर्माना और उनके खाते में एक डिमेरिट अंक जोड़ देगा. ऐसे में कोहली फिर सेमीफाइनल मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे.

नियमों के अनुसार एक गलती खराब कर सकती है भारतीय टीम का खेल

आज विराट कोहली ने कर दी ये छोटी सी गलती तो सेमीफाइनल और फाइनल से कर दिए जायेंगे बैन 1

जब कोई खिलाड़ी दो साल के अंदर चार या उससे अधिक डिमेरिट अंक हासिल करता है तो उन्हें निलंबन पॉइंट्स में बदल दिया जाता है जिसके आधार पर उस खिलाड़ी को निलंबित भी किया जा सकता है.

यानि की कोहली के खाते में अभी तीन डिमेरिट अंक हैं, अगर श्रीलंका के खिलाफ एक जुड़ा तो उन्हें 2 वनडे मैचों से बाहर होना पड़ सकता है. जो सेमीफाइनल और अगर फाइनल में भारत पहुंची तो फाइनल भी हो सकता है.

Related posts