टी-20 क्रिकेट की संभावित विश्व एकादश

विश्व क्रिकेट में टी-20 के बहुत सारे सुपरस्टार खिलाड़ी हैं. जो अपने दम पर किसी भी मैच का रुख तय कर सकते हैं. ऐसे में अगर हम दुनिया भर के देशों के चुनिन्दा खिलाड़ियों की एकादश बनाते हैं. वह तकरीबन कुछ ऐसी होती है.  

तो आइये एक नजर डालते हैं साल 2016 की संभावित विश्व एकादश पर:

1. एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका)

 

मौजूदा क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स इस सूची में हमारे सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर शामिल होते हैं. क्योंकि उनकी जगह हम किसी भी अन्य सलामी बल्लेबाज़ को नहीं दे सकते हैं. एबी दुनिया के किसी भी कोने में खेल सकते हैं.

2. रोहित शर्मा (भारत)

 

रोहित शर्मा ने जिस तरह से इस सीमित ओवरों में बल्लेबाज़ी की है. वह वाकई बेहतरीन है. वह एक बार सेट होने के बाद किसी भी टीम के खिलाफ शानदार खेल दिखा सकते हैं. वह लम्बे शॉट मारने के लिए भी जाने जाते हैं. इस साल उन्होंने 30 के औसत से रन बनाये हैं.

3. विराट कोहली (भारत)

दुनिया के सबसे बेशकीमती बल्लेबाज़ विराट कोहली की निरन्तरता इस खेल में उन्हें सबसे सफल बल्लेबाज़ बनाती है. उन्होंने इस साल तीसरे क्रम पर आकर 52 के औसत से बल्लेबाज़ी की है.

4. फाफ डू प्लेस्सिस (कप्तान, दक्षिण अफ्रीका)

 

दक्षिण अफ्रीका के टी-20 कप्तान हमारी इस लिस्ट में शामिल खिलाड़ियों के भी कप्तान होंगे. जिस तरह से स्पिनर के खिलाफ खेलते हैं. उसे देखकर ऐसा लगता है. वह भारत में होने वाले विश्वकप में जोरदार बल्लेबाज़ी करते हुए नजर आ सकते हैं. इस साल उनका टी-20 में 55 का औसत रहा है.

5. ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया)

 

टी-20 प्रारूप के एक धाकड़ बल्लेबाज़ के तौर पर मैक्सवेल को जाना जाता है. वह इस बार टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के लिए एक्स फैक्टर  का काम कर सकते हैं. मैक्सी का स्ट्राइक रेट 160 का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह किस कद्र के खतरनाक बल्लेबाज़ हैं. 

6. शेन वाटसन (ऑस्ट्रेलिया)

 

मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन आलराउंडरों में से एक शेन वाटसन को अपना विश्व एकादश में शामिल करने को मजबूर हैं. वाटसन का रिकॉर्ड भारतीय पिचों पर काफी अच्छा रहा है. बल्लेबाज़ी में उनका स्ट्राइक रेट 145 का है और गेंदबाज़ी में उनका इकॉनमी रेट इस साल 7.64 का रहा है.

7. जोस बटलर, विकेटकीपर (इंग्लैंड)

हमारी इस लिस्ट में जोस बटलर को हम बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज़ के तौर पर शमिल करते हैं. ऐसा उनके इस साल के प्रदर्शन के आधार किया गया है. 135 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी करने वाले बटलर इंग्लैंड के उभरते हुए बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं. साथ ही इस वक्त वह बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं.

8. आर आश्विन (भारत)

आश्विन इस वक्त दुनिया के सबसे खतरनाक स्पिन गेंदबाज़ हैं. इस वजह से हमने उन्हें अपनी टीम में बतौर स्पिनर शामिल किया है. वह इस भारतीय टीम के सबसे अहम गेंदबाज़ हैं. आश्विन इस साल 10 मैचों में 17 विकेट हासिल किए हैं.

9. कगिसो रबादा (दक्षिण अफ्रीका)

कगिसो रबादा हमारे मुख्य तेज गेंदबाज़ होंगे, दक्षिण अफ्रीका का ये युवा तेज गेंदबाज़ इस साल शानदार फॉर्म में है. रबादा ने इस साल 12 टी-20 मैचों में 16 विकेट हासिल किए हैं. जिससे उनके खेल का अंदाजा लगाया जा सकता है.

10. मोहम्मद आमिर (पाकिस्तान)

हाल ही में सम्पन्न हुए एशिया कप में मोहम्मद आमिर ने जोरदार प्रदर्शन करके पूरी दुनिया को अपने तेज यॉर्कर गेंदों का मुरीद बना दिया. इस वजह से हम इस पाकिस्तानी गेंदबाज़ को अपनी टीम का दूसरे तेज गेंदबाज़ के तौर पर शामिल करते हैं. 7 मैचों में आमिर ने 8 विकेट लिए हैं.

11. इमरान ताहिर (दक्षिण अफ्रीका)

 

सीमित ओवर खासकर टी-20 में इमरान ताहिर दुनिया के बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में से एक माने जाते हैं. दक्षिण अफ्रीका के इस लेग स्पिनर ने इस साल 4 टी-20 मैचों में 8 विकेट ले चुका है. इस वजह से हम उन्हें आश्विन के बाद बतौर दूसरे स्पिनर के तौर पर हम अपनी टीम में ले एहे हैं.

नोट: ये टीम इन खिलाड़ियों के इसी साल के प्रदर्शन के आधार पर हमने चुनी है.

 

Related Topics