WTC 2021: 5 सीनियर भारतीय खिलाड़ी जो नहीं होंगे वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल का हिस्सा 1

आईपीएल कुछ समय के लिए स्थगित हो गया है, हालांकि इस साल यह जल्द ही खेला जायेगा, लेकिन उससे पहले कुछ सीनियर भारतीय खिलाड़ियों पर गौर करते हैं, जो आगामी जून के माह में टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में कॉल नहीं किये जायेंगे. दोनों टीमों का फाइनल इंग्लैंड में रखा गया है, जहां संभव है इन 5 खिलाड़ियों को टीम इंडिया में जगह नहीं मिलेगी.

रविचंद्रन अश्विन

WTC 2021: 5 सीनियर भारतीय खिलाड़ी जो नहीं होंगे वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल का हिस्सा 2

 

जब टीम इंडिया के टेस्ट स्क्वाड की चर्चा की जाती है, तो रविचंद्रन अश्विन पर विचार जरूर किया जाता है. अश्विन ने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ खेली गयी टेस्ट सीरीज में शानदार गेंदबाजी की, जहां पांच मैचों की इस सीरीज में अश्विन ने रिकॉर्ड 34 विकेट हासिल किये, लेकिन दुसरे नजरिये से देखा जाय तो अश्विन वर्तमान आईपीएल में फ्लॉप साबित हुए हैं.

अश्विन ने डीसी की तरफ से 5 मैच खेले लेकिन 147 की औसत से सिर्फ यह 1 विकेट ही ले सके, इसलिए कयास लगाये जा रहे हैं कि अश्विन की टेस्ट चैम्पियनशिप में खेलने की संभावना कम है.

कुलदीप यादव

WTC 2021: 5 सीनियर भारतीय खिलाड़ी जो नहीं होंगे वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल का हिस्सा 3

नियमित गेंदबाज के रूप में टीम इंडिया के लिए खेलने वाले कुलदीप यादव की भी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में खेलने की उम्मीद कम नजर आ रही है, कुलदीप काफी लम्बे समय से अपनी फॉर्म पाने के लिए जूझ रहे हैं.

इस सीजन केकेआर ने कुलदीप यादव को रिटेन किया लेकिन इस बार उन्हें प्लेइंग XI में खेलने का मौका नहीं दिया, हालांकि कुलदीप को इंग्लैंड के खिलाफ दुसरे टेस्ट में खिलाया गया था लेकिन चाइनामैन गेंदबाज वहां भी दूसरी इनिंग में इंग्लैंड के दो विकेट ले सके थे, उस मैच के बाद कुलदीप को प्लेइंग XI में शामिल नहीं किया गया. इसीलिए कुलदीप की आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में खेलने की उम्मीद न के बराबर है.

ऋद्धिमान साहा

WTC 2021: 5 सीनियर भारतीय खिलाड़ी जो नहीं होंगे वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल का हिस्सा 4

आईपीएल में सनराईजर्स हैदराबाद टीम के लिए खेलने वाले ऋद्धिमान साहा कोरोना संक्रमित हो गए हैं, जिन्हें इस वायरस से उबरने में थोड़ा वक़्त लग सकता है, लेकिन साहा की फॉर्म पर बात करें तो एसआरएच ने इन्हें दो मैचों में खेलने का मौका दिया, लेकिन साहा खेलने में फ्लॉप रहे.

साहा ने मात्र 8 रन बनाये, ख़राब फॉर्म को देखकर संभावना तो यही है कि ऋद्धिमान साहा भी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए उपयुक्त चुनाव नहीं होंगे. साहा को पिछले दिसम्बर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका मिला था, जहां यह कुछ खास नहीं कर सके और यही कारण था कि बाद में इन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी शामिल नहीं किया गया था.

उमेश यादव

WTC 2021: 5 सीनियर भारतीय खिलाड़ी जो नहीं होंगे वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल का हिस्सा 5

उमेश यादव बतौर टेस्ट स्पेशलिस्ट गेंदबाज के रूप में ज्यादा सफल हुए, उमेश यादव ने टेस्ट में 48 मैच खेले हैं, जिसमें इस खिलाड़ी ने 3.56 की इकॉनमी से 148 विकेट अपने नाम किये हैं. आंकड़ों में देखा जाए तो यह एक शानदार रिकॉर्ड कहा जा सकता है, लेकिन कुछ समय से उमेश यादव लय में नहीं दिखे हैं और मैच में काफी मंहगे साबित होते हैं.

यही कारण था की डीसी ने इन्हें आईपीएल में गेंदबाजी नहीं करवाई, यादव को टीम इंडिया ने पिछले दिसम्बर के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका दिया, जहां सीरीज में यह 8 विकेट लेने में तो कामयाब रहे, लेकिन काफी मंहगे भी साबित हुए, इसीलिए आगामी टेस्ट चैम्पियनशिप में उमेश यादव की जगह किसी अन्य गेंदबाज को मौका मिल सकता है.

ईशांत शर्मा

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल

पेसर गेंदबाज ईशांत शर्मा के लिए भी आगामी टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में खेलना मुश्किल नजर आ रहा है. आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स से खेले ईशांत को तीन मैच में मौका दिया, लेकिन ईशांत एक विकेट ही ले सके, ईशांत लीग के पहले से ही ख़राब फॉर्म से जूझ रहे थे, लेकिन मिले इन मौकों में यदि ईशांत वापसी करते तो संभावना थी कि इन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए चयन किया जा सकता था.

टीम इंडिया ने ईशांत को इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में भी मौका दिया था, लेकिन वहां भी यह गेंदबाजी का जादू न दिखा सके, हालांकि ईशांत शर्मा ने सौ से अधिक टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड बना लिया है, जिसमें वह 300 से अधिक विकेट लेने में सफल रहे हैं.