दुनिया के पांच सबसे अजीब एक्शन वाले गेंदबाज | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

दुनिया के पांच सबसे अजीब एक्शन वाले गेंदबाज 

खेल डेस्क। भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान सिडनी के क्रिकेट ग्राउंड पर अपने करियर की शुरूआत करने वाले अनोखे एक्‍शन के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर उन गेंदबाजों के बारे में सोचने को मजबूर कर दिया है, जिनका गेंदबाजी एक्शन ही उनकी पहचान बन गया है। आज हम आपको दुनिया के पांच ऐसे गेंदबाजों से मिलाएंगे जिन्‍होंने ना सिर्फ गेंदबाजी बल्कि अपने एक्शन से भी बल्लेबाज को काफी परेशान किया।

जसप्रीत बुमराह

दुनिया के पांच सबसे अजीब एक्शन वाले गेंदबाज 1
भारतीय गेंदबाजी में अलग एक्शन के कम ही गेंदबाज आए है लेकिन अब एक नाम इस लिस्ट में जुड़ गया है, और वह है जसप्रीत बुमराह का।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पदार्पण करने वाले बुमराह ने दस ओवर में 40 रन देकर दो विकेट लिए। उनका बोलिंग एक्शन अलग है, और वह अपने शरीर से हाथ को काफी दूर रखकर गेंदबाजी करते है। इसी कारण से उनकी इनस्विंग गेंद बल्लेबाजो को खेलने में काफी कठनाई का सामना करना पड़ता है।

लसिथ मलिंगा

दुनिया के पांच सबसे अजीब एक्शन वाले गेंदबाज 2
श्रीलंका के इस तेज गेंदबाज को कौन नहीं जानता। अजीब एक्शन के कारण स्लिंगा मलिंगा बुलाया भी बुलाया जाता है। इसके साथ ही इनकी यॉर्कर गेंद आज भी बल्लेबाजो के लिए एक अभूज पहेली बनी हुई है। वह जब क्रीज के पास आते है तो अंपायर के चेस्ट के सामने से गेंद फेंकते हैं। उन्होंने 30 टेस्ट में 101 विकेट अपने नाम किए है।

मुथैया मुरलीधरन

दुनिया के पांच सबसे अजीब एक्शन वाले गेंदबाज 3
दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में से एक मुथैया मुरलीधरन। बहुत ही अजीब एक्शन और घातक गेंदबाजी कारण कई विवादों के बावजूद मुरलीधरन का नाम क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में लिया जाता है। उन्होंने 133 टेस्ट में 800 व 350 वन-डे में 534 विकेट लिए। टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ विकेट मुरली के नाम ही है।

 

पॉल एड्म्स

दुनिया के पांच सबसे अजीब एक्शन वाले गेंदबाज 4
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व स्पिनर पॉल एड्म्स का एक्शन बहुत ही अजीब किस्म का था। माइक गैटिंग ने तो उनके गेंदबाजी एक्शन को ‘एक ब्लेंडर में मेंढक’ से जोड़ दिया था। उन्होंने 32.87 की औसत से 134 टेस्ट विकेट लिए। एक टेस्ट मैच में 106 रन देकर 10 विकेट हासिल करना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। एड्म्स ने 2008 में सन्यास लिया।

सोहेल तनवीर

दुनिया के पांच सबसे अजीब एक्शन वाले गेंदबाज 5
पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का एक्शन भी बहुत जुदा है। वह टी-20 लीग में काफी मशहूर गेंदबाज बन चुके हैं। उनके एक्‍शन के कारण बल्लेबाज को काफी परेशानी उठानी पड़ती है, और इसके साथ ही उन्हें खेलने में कैच देने का खतरा हमेशा बना रहता है। पाकिस्तान गेंदबाजी के लिए ही जाना जाता है, और सोहेल तनवीर पाकिस्तान के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में से एक हैं।

Related posts

Leave a Reply