जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम, 75000 लोग एक साथ बैठकर देखेंगे मैच 1
MELBOURNE, AUSTRALIA - DECEMBER 26: A general view as cricket fans in the crowd of 88,172 enjoy the atmosphere on Boxing Day during day one of the Fourth Test Match in the 2017/18 Ashes series between Australia and England at Melbourne Cricket Ground on December 26, 2017 in Melbourne, Australia. (Photo by Scott Barbour/Getty Images)

अहमदबाद के नया क्रिकेट स्टेडियम बन गया है, जिसका नाम मोटेरा स्टेडियम है. इस स्टेडियम में करीब 1 लाख 10 हजार दर्शक बैठकर मैच देख सकते हैं. यह भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम है. हालांकि अब तक इस स्टेडियम में एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हो पाया है. इसी बीच भारत में एक और बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने का ऐलान हो गया है.

जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम

जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम, 75000 लोग एक साथ बैठकर देखेंगे मैच 2

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) द्वारा जयपुर में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का तीसरा और देश का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा.

आरसीए के सचिव महेंद्र शर्मा ने आज बताया कि इसकी क्षमता 75 हजार दर्शकों की होगी जो गुजरात के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम और ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम के बाद तीसरा सर्वाधिक है. कहीं ना कहीं कोरोना वायरस के इस दौर में क्रिकेट फैंस के लिए यह काफी अच्छी खबर है. भारत की टीम को अपने मैच खेलने के लिए एक और बड़ा स्टेडियम मिल जाएगा.

2 चरणों मे होगा स्टेडियम का निर्माण

जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम, 75000 लोग एक साथ बैठकर देखेंगे मैच 3

स्टेडियम का दो चरणों में निर्माण किया जाएगा. पहले चरण में 45 हजार दर्शकों की क्षमता होगी जबकि दूसरे चरण में इसकी क्षमता बढ़ाकर 75 हजार दर्शकों की जाएगी.

बता दें, कि वर्तमान में आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स और राजस्थान की घरेलू टीम अपने घरेलू मैच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले जाते हैं, लेकिन इस स्टेडियम के निर्माण के बाद भविष्य में राजस्थान की यह दोनों ही टीमें अधिकतर मैच इसी स्टेडियम में खेलेंगी.

100 एकड़ की जमीन पर बनेगा स्टेडियम

जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम, 75000 लोग एक साथ बैठकर देखेंगे मैच 4

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) के सचिन महेंद्र शर्मा ने कहा, “यह स्टेडियम 100 एकड़ जमीन में निर्मित किया जाएगा, जिसमें बहुउद्देशीय प्रशिक्षण अकादमी, इंडोर खेलों की सुविधाओं से युक्त आधुनिक क्लब हाऊस, चार हजार कारों के लिए पार्किंग और पब्लिक ट्रांस्पोर्ट के लिए विशेष स्थान का निर्माण किया जाएगा.

स्टेडियम के पूरब और पश्चिम में जनता की सुविधा के लिए रेस्टोरेंट सहित अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी. स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के दो मैदान भी होंगे, जिनमें 30 प्रैक्टिस नेट होंगे. इसके अलावा मीडिया के लिए अत्याधुनिक 250 सीटों की क्षमता का प्रेस कांफ्रेंस कक्ष होगा.”

cricket is my first and last love, I know cricket only cricket, I love watching cricket because cricket is my passion and my passion is my work my favourite player Mike Hussey and Kl Rahul