रिद्धिमान साहा और ऋषभ पंत के बीच किस असमंजस में फंसी है भारत

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

रिद्धिमान साहा और ऋषभ पंत के बीच किस असमंजस में फंसी है भारतीय टीम मैनेजमेंट 

रिद्धिमान साहा और ऋषभ पंत के बीच किस असमंजस में फंसी है भारतीय टीम मैनेजमेंट

वेस्टइंडीज के खिलाफ विदेशी दौरे पर ऋषभ पंत को विकेटकीपर के रूप में मौका मिला. लेकिन घरेलू सीरीज के आते ही एक बार फिर से रिद्धिमान साहा को मौका मिलना शूरू हो गया और पंत बाहर बैठे. अब न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में एक बार फिर से ऋषभ पंत को मौका दे दिया गया जबकि अच्छे प्रदर्शन के बाद भी रिद्धिमान साहा बाहर बैठ गये. भारतीय टीम मैनेजमेंट अब बड़ी असमंजस में नजर आ रही है.

रिद्धिमान साहा क्या नहीं है विदेश में भारत के विकेटकीपर?

रिद्धिमान साहा

भारतीय टीम जब विदेशी दौरे पर खेलते हुए नजर आती है तो ऋषभ पंत को बतौर बल्लेबाज कीपर मौका दिया जाता है. जिसका मतलब है की टीम को उस समय एक ऐसे बल्लेबाज की जरुरत होती है तो विकेटकीपर भी हो. जबकि वो भारतीय सरजमीं पर खेलते समय रिद्धिमान साहा को मौका देते हुए नजर आते हैं.

जो साफ़ तौर पर संकेत हैं की उस समय उन्हें एक अच्छे विकेटकीपर की जरुरत है जो बल्लेबाजी भी कर लेता हो. ये फैसला दोनों खिलाड़ियों को परेशानी में डालता हुआ नजर आ रहा है. पंत और साहा के आत्मविश्वास के लिए ये फैसला गलत साबित हो सकता है. इस मामले में टीम मैनेजमेंट एक बड़ी समस्या में नजर आ रही है.

कहीं बन ना जाये ये परेशानी का सबब

रिद्धिमान साहा और ऋषभ पंत के बीच किस असमंजस में फंसी है भारतीय टीम मैनेजमेंट 1

जब इस तरह के फैसले लिए जाते हैं तो टीम में कोई भी खिलाड़ी अपनी जगह पक्की नहीं मान पाता है और वो टीम के लिए नहीं बल्कि अपने लिए खेलता हुआ नजर आता है. उसका लक्ष्य ऐसे मौके पर मात्र अच्छा प्रदर्शन करके टीम में अपनी जगह पूरी तरह से पक्की करने पर लगी होती है.

यदि आगे भी ऐसे फैसले लिए गये तो टीम के सभी खिलाड़ियों में असुरक्षा की भावना आ जाएगी. ऋषभ पंत और रिद्धिमान साहा दोनों ने मौका मिलना पर टेस्ट फ़ॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है. लेकिन अनुभवी खिलाड़ी होने के कारण साहा को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलनी चाहिए. लेकिन ये फैसले सभी को बहुत चौका रहे हैं.

अब ऋषभ पंत को उठाना होगा मौके का फायदा

रिद्धिमान साहा और ऋषभ पंत के बीच किस असमंजस में फंसी है भारतीय टीम मैनेजमेंट 2

अब जब लंबे समय के बाद ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया गया है तो उन्हें इस मौके का पूरा फायदा उठाना चाहिए. जिससे वो आने वाले समय में सीमित ओवर फ़ॉर्मेट में भी अपनी जगह टीम में वापस पा सके. पहले दिन का खेल खत्म होने पर ऋषभ पंत 10 रन बना कर नाबाद लौटे हैं. अब कल के दिन वो उसे बड़ी पारी में बदलना चाहेंगे.

Related posts