रिद्धिमान साहा कैच लेने के मामले में दुनिया में नंबर एक, 9वें नंबर पर पन्त

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

रिद्धिमान साहा कैच लेने के मामले में दुनिया में नंबर एक, देखें किस नंबर पर हैं ऋषभ पंत 

रिद्धिमान साहा कैच लेने के मामले में दुनिया में नंबर एक, देखें किस नंबर पर हैं ऋषभ पंत

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में ऋषभ पन्त को प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिल रहा। पन्त ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में बेहतरीन बल्लेबाजी की थी लेकिन इसके बावजूद रिद्धिमान साहा को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने का मौका मिला। इसकी वजह साहा की बेहतर विकेटकीपिंग होना है।

रिद्धिमान साहा कैच लेने के मामले में दुनिया में नंबर एक, देखें किस नंबर पर हैं ऋषभ पंत 1

आंकड़े भी दे रहे गवाही

रिद्धिमान साहा कैच लेने के मामले में दुनिया में नंबर एक, देखें किस नंबर पर हैं ऋषभ पंत 2

ऋषभ पन्त बेहतरीन बल्लेबाज हैं लेकिन विकेटकीपिंग में फिसड्डी साबित हुए हैं। रिद्धिमान साहा ने अभी तक अपने करियर में 96.9 कैच लपके हैं और सिर्फ 3.4% कैच छोड़े हैं। उन्होंने 2010 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था।

वर्तमान समय में टेस्ट खेल रहे विकेटकीपर में रिद्धिमान साहा पहले स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर पिछले साल चोटिल होने की वजह से वह काफी समय तक भारतीय टीम से बाहर रहे थे। विंडीज दौरे पर उनकी वापसी हुई थी, लेकिन ऋषभ पन्त की वजह से बेंच पर बैठना पड़ा था।

9वें नंबर पर पन्त

रिद्धिमान साहा कैच लेने के मामले में दुनिया में नंबर एक, देखें किस नंबर पर हैं ऋषभ पंत 3

ऋषभ पन्त वर्तमान समय में टेस्ट क्रिकेट खेल रहे विकेटकीपर में कैच लेने के मामले में 9वें स्थान पर हैं। उन्होंने अभी तक 91.6% कैच लिए हैं और 8.4 प्रतिशत कैच छोड़े हैं। इसके साथ ही उन्होंने बाई में भी काफी रन दिए हैं।

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के निरोशन डिकवेला हैं। उन्होंने 95.5 प्रतिशत कैच लिए हैं वहीं न्यूजीलैंड दौरे से इंग्लैंड टीम से ड्रॉप हुए जॉनी बैरेस्टो 95.2 प्रतिशत कैच लेकर लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं।

साथी भी करते हैं तारीफ

रिद्धिमान साहा कैच लेने के मामले में दुनिया में नंबर एक, देखें किस नंबर पर हैं ऋषभ पंत 4

भारत की पिचों में गेंद काफी नीचे- ऊपर रहती है और इसी वजह से विकेटकीपर का काम काफी मुश्किल होता है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के बाद रोहित शर्मा ने उनकी तारीफ की थी।

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने उन्हें इस समय के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर माना था। कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री भी उनके विकेटकीपिंग की तारीफ कर चुके हैं। यही वजह है कि आने वाले मैचों में भी ऋषभ पन्त की राह मुश्किल होने वाली है और उन्हें बेंच पर ही बैठना पड़ सकता है।

Related posts