योगराज सिंह और विवादित बयानों का है पुराना रिश्ता, पहले भी कर चुके हैं ऐसी बड़ी गलतियाँ 1

पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह के पिता और पूर्व भारतीय क्रिकेटर योगराज सिंह को अगर बदजुबान आदमी कहा जाए तो कोई ज़्यादती नहीं होगी. समय समय पर सुर्खियों, विवादों और ख़बरों में बने रहने के लिए वो विवादास्पद बयान देते रहते हैं. ताज़ा मामला किसान आंदोलन के दौरान उनके नफ़रत और धार्मिक घृणा फ़ैलाने वाले भाषण का है. किसानों के आंदोलन में अपनी व्यक्तिगत वैचारिक कुंठा को किसी भी पैमाने पर जस्टिफ़ाई करना सरासर गलत ही माना जाएगा. योगराज सिंह के लिए अब वो वक़्त आ चुका है कि वो अपने अंदर झाँके और अपने ज़ेहन में भरे ज़हर को खत्म करने की कोशिश करें.

विराट के लिए भी कहा था बुरा-भला

योगराज सिंह का विवादित बयान

इससे पहले योगराज 2019 विश्व-कप में युवराज के चयन न होने पर और भारतीय टीम के विश्व-कप से बाहर होने के बाद भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली के बारे में बोलते हुए भाषा के सबसे गिरे हुए स्तर पर जा चुके थे. युवराज का चयन और भारत की हार ही नहीं बल्कि युवराज के संन्यास के बाद योगराज सिंह ने अपनी घटिया बयानबाज़ी का उदाहरण पेश किया. कप्तान कोहली को निशाना बनाते हुए और अप्रत्यक्ष रूप से धोनी की इशारा करते हुए कहा कि “कई लोगों ने युवराज की पीठ में छुरा घोंपा है.”

खुद रहे नाकाम, दूसरों के लिए बयानबाज़ी

योगराज सिंह और विवादित बयानों का है पुराना रिश्ता, पहले भी कर चुके हैं ऐसी बड़ी गलतियाँ 2

वैचारिक तौर पर कुंठित, लगभग एक असफ़ल क्रिकेटर और एक्टिंग में भी नाकाम रहने  वाले योगराज सिंह ने हमेशा विवादित और बेहूदा बयानबाज़ी ही की है. इसके बाद ये कहना गलत नहीं होगा कि वो अपने बेटे की आड़ में सफ़ल खिलाड़ियों को बुरा-भला कह कर अपनी असफ़लताओं की खीज़ उतारने की कोशिश में रहते हैं. दो विश्व-कप विजयी कप्तानों (कपिल देव और एमएस धोनी) के लिए गालियां निकाल कर आप क्या साबित करना चाहते हैं. इससे यही पता चलता है कि आप बहुत बुरी तरह कुंठा का शिकार हैं.

बोलने से पहले उन खिलाड़ियों कै रिकॉर्ड भी देखें योगराज

योगराज सिंह और विवादित बयानों का है पुराना रिश्ता, पहले भी कर चुके हैं ऐसी बड़ी गलतियाँ 3

अगर एक खिलाड़ी और कप्तान के तौर पर विराट कोहली की बात की जाए तो वो अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को आईसीसी टूर्नामेंट्स में सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल तक लेकर गए हैं. वहीं बल्लेबाज़ के तौर पर विराट कोहली का रिकॉर्ड शानदार रहा है. जिस रफ़्तार से विराट कोहली रन बना रहे हैं उससे ये लगता है कि वो बहुत जल्द ही सचिन के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं. इस सब के बाद विराट को लेकर योगराज की इस तरह की बयानबाज़ी को बिना सिर-पैर की अधर बकवास के अलावा कुछ और नहीं कहा जा सकता.