अगर आपको जीतना है, तो हारने का रिस्क लेना होगा: कोहली

SAGAR MHATRE / 28 August 2015

अपने छोटे से कप्तानी करियर में कोहली ने अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है. कोहली ने एक आक्रमकता दिखाई है, और एक आक्रमक कप्तान बनकर उभरे है. और उन्होंने ये आक्रमकता बतौर कप्तान अपने पहले ही टेस्ट मैच में दिखाई थी, जब उन्होंने एडिलेड की चौथी पारी में शानदार शतक लगाया था. क्रिकबज को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा की, मै हर बार सिर्फ जीतने के लिए ही खेलूंगा.

ये रहा उनका इंटरव्यू:

Q.आपने एक नयी शुरूआत की है आक्रमक क्रिकेट खेलकर, और इसका कारण क्या है?

हम ऐसा नहीं कह सकते की हमने कुछ नया किया हो. लेकिन हां आक्रमक क्रिकेट खेलने से आपके ऊपर से दबाव कम होता है. और हर खिलाडी आत्मविश्वास से खेलता है.

Q.आपकी आक्रमक कप्तानी से दूसरे खिलाडी भी आक्रमक बल्लेबाजी करने लगे है?

हम हर बार सिर्फ जीतने के लिए ही खेलना चाहते है. अब टेस्ट में भी तेजी से बल्लेबाजी करते है बल्लेबाज, जिससे परिणाम निकलता है. और ऐसा खेलने से आप काफी आत्मविश्वास से खेलते है.

Q.टेस्ट मैच ड्रॉ करना आपकी नसों में है?

हां लेकिन ये आखिरी विकल्प है. एक तो जीत या हार के लिए ही मै खेलता हू.

Q.क्या टीम का हर खिलाडी ऐसा करना चाहता है?

हां, हर खिलाडी सिर्फ जीतने के लिए ही खेलना चाहता है. हर खिलाडी अच्छा करना चाहता है, और टीम को जीताने के लिए ही खेलता है.

Q.लेकिन आप हार को ड्रॉ कराकर भी बचा सकते है?

अगर आप कवर ड्राईव खेलने से आउट होते हो, तो आप क्या हमेशा के लिए वो शॉट नहीं खेलोगे? तो वैसा ही हार और जीत में है. अगर आप जीत के लिए जाते हो, तो आपको हार भी मिलेगी ही. और इसी वजह से आप ज्यादा बार जीत सकते हो.

Q.कप्तानी को लेकर आपका आदर्श कौन है?

मेरा कप्तानी में कोई आदर्श नहीं है. आपको अच्छा कप्तान बनने के लिए मैदान पर सहीं फैसले उस वक्त लेने होंगे. आपको दिमागी तौर पर हमेशा तैयार रहना होगा, जिससे आप पर दबाव नहीं आए.

Q.कप्तानी के बारें में किसी की कोई बात जिसे आपको सीख मिली हो?

कप्तानी में मुझे ये सिखाया है की, आपको हर खिलाडी को समझना होगा. आपको किस खिलाडी को मौका देना है, उसकी परख रखनी होगी. और हर खिलाडी समझदार  होता है, और मैदान पर उनकी सलाह लेनी पडती है.

Q.स्किल, फिटनेस, प्लान, और दिमागी तौर पर फिट रहना? इसको सहीं क्रम में लगाए?

मुझे लगता है,

1. दिमागी तौर पर फिट रहना

2. फिटनेस

3. स्किल

4. गेम प्लान

Related Topics