जसप्रीत बुमराह के क्रिकेट करियर की इन पांच दिलचस्प बातों को नहीं जानते होंगे आप

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

जसप्रीत बुमराह के क्रिकेट करियर की इन पांच दिलचस्प बातों को नहीं जानते होंगे आप 

जसप्रीत बुमराह के क्रिकेट करियर की इन पांच दिलचस्प बातों को नहीं जानते होंगे आप

जसप्रीत बुमराह वर्तमान में दुनिया के नंबर-1 तेज गेंदबाज है. उनकी गेंदों का सामना करना किसी भी बल्लेबाज के लिए एक बुरे सपने की तरह होता है.

जसप्रीत बुमराह अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर बहुत कम समय में अपना एक बड़ा नाम बना चुके है. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में जसप्रीत बुमराह की ही पांच दिलचस्प बातों के बारे में बताएंगे. शायद यह बात अबतक आप नहीं जानते होंगे.

अपने टेस्ट डेब्यू की दोनों पारियों में डीविलियर्स को किया आउट 

आपकों बता दें, कि जसप्रीत बुमराह ने अपना टेस्ट डेब्यू साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 जनवरी को केपटाउन में किया था. इस मैच की दोनों पारियों में जसप्रीत बुमराह ने एबी डीविलियर्स को आउट किया था.

बुमराह ने एबी डीविलियर्स को पहली पारी में जहां बोल्ड किया था. वहीं दूसरी पारी में बुमराह ने डीविलियर्स को भुवनेश्वर कुमार के हाथों कैच आउट कराया था.

आईपीएल का पहला विकेट कोहली 

जसप्रीत बुमराह ने अपने आईपीएल करियर की शुरूआत 4 अप्रैल को मुंबई इंडियंस के लिए आरसीबी के खिलाफ की थी. इस मैच में जसप्रीत बुमराह ने विराट कोहली मात्र 24 रन पर एलपीडब्लू आउट कर दिया था.

जसप्रीत बुमराह ने अपने आईपीएल डेब्यू में शानदार गेंदबाजी करते हुए अपने कोटे के 4 ओवर में 32 रन खर्च करके कुल 3 विकेट हासिल किये थे.

टेस्ट, वनडे, टी-20 और लिस्ट ए का डेब्यू विदेशी धरती पर 

Boomaraah rest for Australia ODI series

जसप्रीत बुमराह ने अपने टेस्ट, वनडे, टी-20 और लिस्ट ए का डेब्यू विदेशी धरती पर किया था. बुमराह ने अपना टेस्ट डेब्यू जहां साउथ अफ्रीका की धरती पर किया था.

वहीं उन्होंने अपना वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू ऑस्ट्रेलिया की धरती में किया था. उन्होंने अपने लिस्ट ए क्रिकेट करियर का डेब्यू 18 अगस्त 2013 को पाकिस्तान के खिलाफ सिंगापूर में किया था.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नो बॉल से ले चुके है पांच विकेट 

जसप्रीत बुमराह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नो बॉल के जरिये कुल 5 विकेट हासिल कर चुके है. बुमराह की सबसे फेमस नो बॉल चैंपियंस ट्राफी की है. जिसमे उन्होंने पाकिस्तान के बल्लेबाज फखर जमान को आउट कर दिया था.

साल 2017 में खेले गए धर्मशाला वनडे मैच में भी उन्होंने श्रीलंकाई बल्लेबाज उपुल थरंगा को नो बॉल पर आउट किया था. बुमराह आजतक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल पांच विकेट नो बॉल पर ले चुके है.

वनडे और टी-20 दोनों में पहला विकेट जेम्स फाँक्नर का 

आपकों बता दें, कि वनडे और टी-20 दोनों में ही जसप्रीत बुमराह का पहला विकेट जेम्स फाँक्नर का है. 23 जनवरी को सिडनी के मैदान पर बुमराह ने अपना वनडे डेब्यू किया था और इस मैच में उन्होंने अपना डेब्यू विकेट जेम्स फाँक्नर का हासिल किया था. इसके बाद उनका टी-20 डेब्यू एडिलेड में 26 जनवरी को हुआ था. इस मैच में भी उनका पहला विकेट जेम्स फाँक्नर ही थे.

 

 

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें.

 

Related posts