young-pacer-from-kerala-claims-all-ten-wickets-in-an-innings

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

केरल के युवा गेंदबाज ने एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया 

केरल के युवा गेंदबाज ने एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया

केरल। क्रिकेट मैच की किसी एक पारी में एक ही गेंदबाज द्वारा सभी 10 विकेट लेने का करिश्मा यदाकदा ही होता है और जूनियर क्रिकेट में ये दुर्लभ है। लेकिन बुधवार को कन्नूर के नाजिल सीटी केरल के जूनियर ‍अंतर जिला क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले राज्य के पहले गेंदबाज बन गए। टेस्ट क्रिकेट में यह करिश्मा दुनिया के सिर्फ दो गेंदबाज कर पाए है जिनमें भारत के लेग स्पिनर अनिल कुंबले शामिल है।

केरल के युवा गेंदबाज ने एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया 1

पेरिन्थालमन्ना के केसीए स्टेडियम में दो दिनी अंडर-19 मैच के पहले दिन नाजिल आकर्षण का केंद्र रहे, क्योंकि उनकी घातक गेंदबाजी से कन्नूर ने मालापुरम की पहली पारी को मात्र 26 रनों पर समेट दिया। नाजिल ने 9.4 ओवरों में 2 ओवर मेडन डालकर 12 रन देते हुए सभी 10 विकेट झटके। मध्यम तेज गेंदबाज नाजिल के 10 शिकारों में से 4 बोल्ड और 3 एलबीडब्ल्यू हुए। नाजिल के परिवार की पृष्ठभूमि क्रिकेट से जुड़ी है और उनके चचेरा भाई फाबिद फारूख ने पिछले वर्ष केरल की तरफ से प्रथम श्रेणी पदार्पण किया था।

भुवनेश्वर कुमार को अपना आदर्श मानने वाले नाजिल ने कहा- “मैं इनस्विंग गेंदबाजी करता हूं और गति पर ज्यादा ध्यान नहीं देता हूं। इसकी वजह से मुझे सुबह के समय लाभ मिला। मेरा लक्ष्य अब भविष्य में केरल का प्रतिनिधित्व करने का है, लेकिन अभी मैं अपने जिले के लिए बेहतर प्रदर्शन करना चाहता हूं।”

नाजिल ने आगे कहा कि मुझे 10 विकेट लेने की उम्‍मीद नहीं थी। मगर जब सात विकेट लिए तब जाकर उम्‍मीद जगी कि सभी 10 विकेट ले सकता हूं। नाजिल के मुताबिक परिस्थितियों से भी उन्‍हें मदद मिली। उन्‍होंने कहा, ‘अत्‍यधिक गर्मी के कारण खेल सुबह 7 बजकर 15 मिनट पर शुरू हुआ था, जिससे मुझे मदद मिली।’

बता दें कि नाजिल भी क्रिकेट परिवार से ताल्‍लुक रखते हैं। उनके कजिन फाबिद फारूक ऑफ स्पिनर हैं, जिन्‍होंने पिछले सत्र में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया। और अब नाजिल ने एक पारी में 10 विकेट लेकर धमाल मचा दिया है.

Related posts