पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी युनिस खान ने अफ़ग़ानिस्तान के कोच बनने की खबर पर किया बड़ा खुलासा | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी युनिस खान ने अफ़ग़ानिस्तान के कोच बनने की खबर पर किया बड़ा खुलासा 

पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी युनिस खान ने अफ़ग़ानिस्तान के कोच बनने की खबर पर किया बड़ा खुलासा

पाकिस्तान टीम के धुरंधर खिलाड़ी यूनुस खान संन्यास लेने वाले हैं। यूनुस संन्यास के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे ऐसी खबरे सुर्खिया बटौर रही थी।  खबरे तो यहाँ तक थी, कि अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन आतिफ मशल के मुताबिक यूनुस खान ने इस जिम्मेदारी के लिए राजी हो गए थे।  आईपीएल 10 के बीच हुई घोषणा, अगले साल आईपीएल में होगा कई बड़े बदलाव राहुल जौहरी ने जताई सहमती

पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी युनिस खान ने अफ़ग़ानिस्तान के कोच बनने की खबर पर किया बड़ा खुलासा 1

यूनुस बनेंगे कोच –

पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी युनिस खान ने अफ़ग़ानिस्तान के कोच बनने की खबर पर किया बड़ा खुलासा 2

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन आतिफ मशल ने डॉन अखबार से बात करते हुए कहा, यूनुस संन्यास लेने के बाद अफगानिस्तान टीम के कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे। वो इस पद पर रहने के लिए तैयार हैं। फिलहाल अफगान बोर्ड इस अनुबंध को तैयार करने में जुटा है।

यूनुस हैं वेस्टइंडीज दौरे पर –

पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी युनिस खान ने अफ़ग़ानिस्तान के कोच बनने की खबर पर किया बड़ा खुलासा 3इन दिनों पाकिस्तान क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज दौरे पर है। पाक और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मैचों की सीरीज चल रही है। इस दौरे के बाद यूनुस संन्यास लेने वाले हैं। इसके अलावा इस सीरीज के दौरान उन्होंने एक शानदार रिकॉर्ड बनाया है। यूनुस टेस्ट मैचों में 10 हजार रन बनाने वाले पहले पाकिस्तान खिलाड़ी बन गए हैं।

इस खिलाड़ी के बारे में एक दिलचस्प तथ्य –

यूनुस ने इसी साल जनवरी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ा था। उन्होंने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा टेस्ट खेलते हुए अपने करियर का 34वां शतक जड़ा था। इस शतक के साथ उन्होंने एक रिकॉर्ड बनाया था। यूनुस ने अपने करियर में कुल 11 देशों में शतक मारा है, जो कि रिकॉर्ड है। वीरेंद्र सहवाग ने सचिन तेंदुलकर को लेकर साझा, कि ऐसी कहानी जिसके बाद से सचिन बन गए दुनिया के लिए भगवान

इस तरह का रहा है यूनुस का करियर –  

उन्होंने अब तक कुल 117 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें 10046 रन बना चुके हैं। यूनुस का टेस्ट मैचों में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 313 रन है। इन्होंने इस फॉर्मेट में 34 शतक और 33 अर्धशतक लगाये हैं। यूनुस ने इस फॉर्मेट में 52.32 का औसत रहा है। उनका यह औसत बतौर पाकिस्तान खिलाड़ी सबसे ज्यादा और एशिया की में तीसरे पायदान पर हैं।

यूनुस ने अब तक 265 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 7249 रन बनाए हैं। उन्होंने इस फॉर्मेट में 7 शतक और 48 अर्धशतक भी जड़े हैं। यूनुस का इस फॉर्मेट में 31.24 का औसत रहा है।

यूनुस ने कोच बनने से किया इंकार

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन इस बात की पुष्टी की थी, कि संन्यास लेने के बाद यूनुस अफगानिस्तान टीम के कोच बनेंगे। लेकिन यूनुस ने इससे इंकार कर दिया है। उन्होंने कहा, जरूर है, कि मैंने संन्यास के बाद भविष्य के लिए कुछ योजनाएं बनायी हैं। लेकिन फिलहाल अफगानिस्तान टीम का कोच बनने का विचार नहीं है और न ही मैंने इस ऑफर को स्वीकर किया है।

Related posts