इरफान पठान के सन्यास के बाद युशुफ पठान ने दिया भावुक बयान

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

युसूफ पठान ने कहा इस पाकिस्तानी खिलाड़ी को अपना आदर्श मानते थे इरफ़ान पठान 

युसूफ पठान ने कहा इस पाकिस्तानी खिलाड़ी को अपना आदर्श मानते थे इरफ़ान पठान

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज इरफान पठान ने 16 साल के अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को बीते दिन 4 दिसंबर अलविदा कह दिया. भारत के लिए अपनी कहर बरपाती स्विंग से टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तेज गेंदबाज इरफ़ान ने कुल 301 विकेट लिए. उनकी गेंदबाजी का क्रिकेट जगत में हर कोई कायल था.

इस तरह छोटे भाई के स्टार क्रिकेटर बनने और उसके संन्यास लेने के बाद बड़े भाई युसूफ पठान ने कहा कि मेरी क्रिकेट में पहचान इरफ़ान की वजह से ही बनी थी. इंडियन एक्सप्रेस के लिए लिखे कॉलम में यूसुफ पठान ने पुराने दिनों को याद किया.

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में खुद के छोटे करियर के बारे में बताते हुए युसूफ पठान ने कहा

इरफान पठान

मुझे इरफान की वजह से ज्यादा पहचान मिली. उसकी इरफान वजह से ही मैं भी चर्चित बना और अपना नाम बना सका. जब मैं घरेलू क्रिकेट खेलता था, तो लोग जानते थे कि मैं इरफान का भाई हूं. लोग कहते हैं इरफान को  भारत के लिए और खेलना चाहिए था. मुझे लगता है कि हमें जो भी मिला, हम इसके साथ खुश हैं. हम सभी को गर्व है. मुझे नहीं लगता है कि इरफान जो हासिल नहीं कर सके उन्हें उसका अफसोस होगा.’

युसूफ पठान ने आगे कहा

युसूफ पठान ने कहा इस पाकिस्तानी खिलाड़ी को अपना आदर्श मानते थे इरफ़ान पठान 1

“मुझे लगता है कि वह बेहतर कर सकता था लेकिन ऐसा भी पल आए जब उसका शरीर उम्मीद के अनुसार काम नहीं कर रहा था. क्रिकेट मैदान पर उनकी उपलब्धियां शानदार रही हैं, फिर चाहे वह हैट-ट्रिक हो (पाकिस्तान के खिलाफ 2006 में) या फिर उनकी अन्य उपलब्धियां.”

वसीम अकरम के बड़े फैन थे इरफान

युसूफ पठान ने कहा इस पाकिस्तानी खिलाड़ी को अपना आदर्श मानते थे इरफ़ान पठान 2

“इरफान हमेशा एक तेज गेंदबाज बनना चाहते थे. वो वसीम अकरम के बड़े फैन थे और उनके जैसा एक्शन चाहते थे. हमारे घर में अकरम के पोस्टर हुआ करते थे. इरफान को स्विंग की कला प्राकृतिक थी.”

इरफान का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

बता दें कि 2003 में अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले इरफान पठान ने भारत के लिए 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी20 इंटरनेशनल मैचों में क्रमश: 100, 173 और 28 विकेटों समेत कुल 301 इंटरनेशनल विकेट झटके. जबकि बल्लेबाजी में उनके नाम वनडे क्रिकेट में 1544 रन व टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम एक शतक के साथ 1105 रन हैं. वहीं अंतराष्ट्रीय टी20 में इरफ़ान के नाम 172 रन रहे.

Related posts