//

युवराज सिंह ने जातिसूचक शब्द इस्तेमाल करने के लिए मांगी माफी, “मैंने भारत के लिए अपनी पूरी जिंदगी दी है”

युवराज सिंह

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते घरों में कैद खिलाड़ी पिछले कुछ वक्त से सोशल मीडिया पर अधिक एक्टिव नजर आ रहे हैं. इस दौरान इंस्टाग्राम लाइव का ट्रेंड भी काफी बढ़ गया है. युवराज सिंह ने पिछले दिनों कई लाइव सैशन अटैंड किए और फैंस को मनोरंजित किया. कुछ 20 दिन पहले युवराज ने रोहित से चैट करते हुए जातिसूचक शब्द का इस्तेमाल किया था. जिसपर रिपोर्ट दर्ज होने के बाद पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी ने मांफी मांगी है.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

युवराज सिंह ने किया था जातिसूचक शब्द का इस्तेमाल

युवराज सिंह

लॉकडाउन के दौरान युवराज सिंह ने कई बार इंस्टाग्राम पर लाइव सैशन अटैंड किए और फैंस को काफी मनोरंजित किया. मगर कुछ 20 दिनों पहले युवराज सिंह और रोहित शर्मा इंस्टाग्राम पर लाइव आए. इस दौरान दोनों ने कोरोना वायरस, क्रिकेट व पर्सनल लाइफ के बारे में बातचीत की. लेकिन इस बीच टीम इंडिया के युजवेंद्र सिंह चहल कमेंट कर रहे थे. कि तभी युवी ने बातों-बतों में उनका मजाक बनाते हुए जातिसूचक शब्द का इस्तेमाल कर दिया था.

इसके बाद फिर कुछ दिनों तक इस मामले पर किसी ने ध्यान नहीं दिया. लेकिन 15 दिन बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था. साथ ही हैशटैग युवराज माफी मांगो ट्रेंड करने लगा. इस वीडियो में देखा जा सकता था कि युवराज जातिवादी टिप्पणी करते हुए सुनाई दे रहे थे. उन्होंने कहा था,

“ये (जातिसूचक शब्द) लोगों कोई काम नहीं है क्या युजी को.. युजी को देखा कैसा वीडियो डाला है.”

युवराज सिंह ने मांगी माफी

युवराज सिंह का नाम ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा और उनसे माफी मांगने की मांग की जाने लगी. इसके बाद शुक्रवार को युवी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट शेयर करते हुए माफी के लिए पत्र शेयर किया. इस पत्र में लिखा है-

“यह स्पष्ट करना है कि मैंने कभी भी किसी भी प्रकार की असमानता में विश्वास नहीं किया है, चाहे वह जाति, रंग, पंथ या लिंग के आधार पर हो. मैंने लोगों के कल्याण के लिए अपना जीवन दिया और जारी रखा है. मैं जीवन की गरिमा में विश्वास करता हूं और बिना किसी अपवाद के प्रत्येक व्यक्ति का सम्मान करता हूं.”

“मैं समझता हूं कि जब मैं अपने दोस्तों के साथ बातचीत कर रहा था, तो मुझे गलत समझा गया, जो अनुचित था. हालांकि, एक जिम्मेदार भारतीय के रूप में मैं यह कहना चाहता हूं कि अगर मैंने अनजाने में किसी की भाव या भावनाओं को आहत किया है, तो मैं उसी के लिए खेद व्यक्त करना चाहता हूं…भारत और इसके लोगों के लिए उनका प्यार शाश्वत है.”

युवराज के खिलाफ दर्ज एफआईआर

युवराज सिंह

भारत को आईसीसी टी20 विश्व कप 2007 व 2011 एकदिवसीय विश्व कप जिताने वाले स्टार खिलाड़ी युवराज सिंह अपने मुंहफट अंदाज के लिए भी जाने जाते हैं. मगर इस बार उन्हें उनके शब्द भारी पड़ गए.

जातिसूचक शब्द के इस्तेमाल के बाद हिसार के हांसी में दलित अधिकार कार्यकर्ता और एडवोकेट रजत कलसन द्वारा युवराज के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है. शिकायतकर्ता ने युवराज की गिरफ्तारी की मांग की. पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया,

”हम इस मामले की जांच कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कुछ फैसला नहीं लिया गया है. इस मामले में किसी तरह की एफआईआर भी अभी तक दर्ज नहीं की गई है.”