आईपीएल और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से भी लिया है युवराज सिंह ने संन्यास

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद आईपीएल और घरेलू क्रिकेट से भी युवराज सिंह ने तोड़ा नाता 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद आईपीएल और घरेलू क्रिकेट से भी युवराज सिंह ने तोड़ा नाता

भारतीय क्रिकेट के बड़े सितारे माने जाने वाले युवराज सिंह ने भारतीय क्रिकेट टीम को दो बार विश्व विजेता बनने में मदद की है. इस खिलाड़ी के द्वारा लगाया गया 6 गेंदों पर 6 छक्का तो सभी क्रिकेट फैन्स के लिए एक सुनहरा याद जैसा है. कैंसर से जंग जीतने वाला ये खिलाड़ी सही मायनों में भारतीय क्रिकेट टीम का असली हीरो है.

आईपीएल से भी युवराज सिंह ने लिया संन्यास

युवराज सिंह

टी20 क्रिकेट भारत में इतना पसंद किया गया इसका पहला कारण युवराज सिंह को माना जा सकता है. क्योंकी युवराज सिंह ने 6 गेंद में 6 छक्के लगाकर भारतीयों में इस फ़ॉर्मेट के लिए प्यार पैदा किया. आईपीएल करियर में इस खिलाड़ी ने 132 मैच खेला जिसमें उन्होंने 2750 रन बनाए और 36 विकेट भी चटकाए.

आईपीएल में युवराज सिंह का सबसे बड़ा स्कोर 83 रनों का है. इस खिलाड़ी ने अपना आईपीएल करियर की शुरुआत किंग्स इलेवन पंजाब से किया और अंत मुंबई इंडियंस के साथ इस बीच ये खिलाड़ी पुणे वारियर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए भी खेला.

इस बीच युवराज सिंह दो बार आईपीएल चैम्पियन भी बने पहली बार युवराज सिंह 2016 में हैदराबाद के साथ और दूसरी बार 2019 में मुंबई की टीम के साथ.

प्रथम श्रेणी क्रिकेट से भी लिया युवराज सिंह ने संन्यास

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद आईपीएल और घरेलू क्रिकेट से भी युवराज सिंह ने तोड़ा नाता 1

इस खिलाड़ी ने रणजी क्रिकेट पंजाब के लिए खेली. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में खेलते हुए इस खिलाड़ी ने 139 मैच में 8965 रन बनाए 44.16 की औसत से. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में इस खिलाड़ी ने 26 शतक भी लगाए. इस खिलाड़ी ने लिस्ट ए क्रिकेट में भी 423 मैच खेला जिसमें 37.91 की औसत से 12663 रन बनाए. जिसमें 19 शतक भी शामिल हैं.

लिस्ट ए में इस खिलाड़ी के नाम 166 विकेट दर्ज है. इसके साथ अपनी फील्डिंग के लिए पहचाने जाने वाले युवराज सिंह ने लिस्ट ए क्रिकेट में 132 कैच भी लिए है. प्रथम श्रेणी में इस खिलाड़ी के 118 कैच भी हैं. प्रथम श्रेणी में इस खिलाड़ी के नाम 41 विकेट दर्ज है. टी20 करियर में इस खिलाड़ी ने 231 मैच खेलकर 4857 रन बनाए.

आज मुंबई में प्रेस कांफ्रेस कर लिया संन्यास का फैसला

युवराज सिंह

पिछले कई महीनों से भारतीय टीम में मौका ना मिलने से निराश इस खिलाड़ी ने आज मुंबई में एक प्रेस कांफ्रेस कर अपने संन्यास की घोषणा कर दी. युवराज सिंह के संन्यास लेने की खबर पिछले कई दिनों से मीडिया में चल रही थी.

Related posts