क्रिकेट डेस्क। भारत वनडे सीरीज को 4-1 से गवां चुका है और उसे अगर अपनी खोई हुई इज्जत वापस चाहिए तो युवराज के बल्ले का चलना जरूरी है। पहला टी-20 तो भारत ने अपने नाम कर लिया लेकिन अभी सीरीज के दो मैच बाकी है, और उनमें उसे जीतना ही होगा तभी भारतीय प्रशंसकों को कुछ राहत मिलेगी। लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसी बातों की जानकारी देने जा रहे है जिसके बाद आप भी मानने लगेंगे की युवराज के बल्ले से रन निकलना आखिर क्यों जरूरी हैं-

1- युवराज का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ काफी शानदार है, यही कारण है कि वह भी कंगारूओं के लिए एक चिंता का कारण बने हुए हैं। फिलहाल टी-20 मुकाबलों में 9 बार भारत और ऑस्ट्रेलिया एक दूसरे का सामना कर चुके हैं और जिनमें 5 मौकों पर जीत भारतीय टीम के हाथ लगी है। इनमें 4 मौकों पर युवराज के बल्ले से रन निकले हैं जिन्होंने जीत में अहम योगदान निभाया।

2- युवराज सिंह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन कुछ ज्‍यादा ही बेहतर रहता है। युवराज का टी-20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ औसत 62 का है और वह अभी तक 247 रन इस टीम के विरुद्ध बना चुके हैं।

3- युवराज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज भी हैं और उनका स्ट्राइक रेट भी कंगारूओं के खिलाफ 170 का रहता है। कंगारू टीम के खिलाफ उन्होंने अभी तक 17 छक्के जड़े है और उनका बल्ला अपने इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए बेकरार नजर भी आ रहा है।

 

 

4- उनके बल्ले का चलना टीम इंडिया के लिए चलना क्यों  इतना जरूरी है इस बात का गवाह इतिहास भी है। टी-20 में अपने करियर की शुरूआत भी युवराज ने ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ ही की थी और पहले मैच में सिर्फ 30 गेंदों पर 70 रन की पारी खेली थी। वो भी उस समय जब ऑस्ट्रेलिया टीम ब्रेट ली, मिशेल जानसन, स्टुअर्ट क्लार्क और नाथन ब्रेकन जैसे गेंदबाजों से लैस थी।

5- कई बार यह भी देखा गया कि युवी किसी भी टीम के खिलाफ प्रदर्शन न कर पाएं पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वो चलते ही हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है उनका अंतिम टी-20 मैच जो 2014 में खेला गया। इस मैच से पहले युवराज का बल्ला  बिल्‍कुल शांत था लेकिन जैसे ही कंगारूओं से सामना हुआ उन्‍होंने 60 रन की पारी खेली और टीम इंडिया को जीत हासिल हुई।



  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    स्पेनिश लीग : रेमी की बदौलत गेटाफे ने वालेंसिया को दी मात

    वालेंसिया (स्पेन), 19 अप्रैल; लोइक रेमी की ओर से दागे गए दो गोल के दम पर गेटाफे ने स्पेनिश लीग में खेले गए एक मैच...

    टेनिस : सीलिक मोंटे कार्लो मास्टर्स के तीसरे दौर में

    मोनाको (फ्रांस), 19 अप्रैल; क्रोएशिया के टेनिस खिलाड़ी मारिन सिलिक ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए मोंटे कार्लो मास्टर्स के तीसरे दौर में प्रवेश कर...

    लेंगर से बेहतर कोच साबित होंगे गिलेस्पी : चैपल

    सिडनी, 19 अप्रैल; आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इयान चैपल का कहना है कि जस्टिन लेंगर की तुलना में जेसन गिलेस्पी आस्ट्रेलिया टीम के...

    OMG! चेन्नई सुपर किंग्स के फैंस की दीवानगी देखकर हैरान रह जायेगे आप, ट्रैन...

    हाल ही में चेन्नई सुपर किंग्स के घरेलू मैदान में होने वाले मैचों पर बैन लगा दिया गया था इसके बाद सभी मैचों को...

    बुरी खबर : WWE के सबसे ज्यादा दिनों तक चैंपियन रहने वाले इस दिग्गज...

    WWE हॉल ऑफ फेमर और प्रोफेशनल रैसलिंग लैजेंड ब्रूनो सैमार्टिनो का बुधवार को निधन हो गया। वे 82 साल के थे। WWE ने अपने...