जहीर खान के गेंदबाजी के खौफ से से डरते थे विश्व के ये धुरंधर खिलाड़ी

जहीर खान ने अपने 14 साल के क्रिकेट करियर के दौरान लगभग दुनिया के सभी बल्लेबाजों का मुश्किल में डाला है, लेकिन उनमे से कुछ ऐसे बल्लेबाज हैं जो उनके खास शिकार रहे हैं| उनमे से एक दक्षिणअफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ हैं| जिन्होंने अपने 12 साल के करियर 15 हजार से अधिक रन बनाये हैं|इसके बावजूद भी ज़हीर खान केसामने आते ही वे किसी नए नवेले बल्‍लेबाज की तरह संघर्ष करते दिखाई देतेथे।

स्मिथ, जहीर खान के जिस गेंद को बाहर जाते हुए समझते थे वो अन्दर आकर उनका विकेट लेलेती थी और जिस गेंद को वो अन्दर आते हुए समझते थे वो उनके बाहरी बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के हाथों में चली जाती थी| ऐसे में वो जहीर खान से किसी भी हालत में बाख नहीं पाते थे| अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में जहीर खान ने स्मिथ को 14 बार अपना शिकार बनाया है| जबकि टेस्ट मैच में जहीर ने स्मिथ और हेडन को सर्वाधिक 7 बार अपना शिकार बनाया|

टेस्ट मैच में जहीर के पसंदीदा शिकार:

ग्रीम स्‍मिथ:  11 टेस्‍ट में ज़हीर ने 7 बार दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान को आउट किया।

मैथ्‍यू हेडन: 13 टेस्‍ट में 7  बार जहीर खान ने अपना शिकार बनाया

कुमार संगकारा: 9 टेस्‍ट में 6 बार जहीर की गेंदबाजी पर आउट हुए।

एंड्रयू स्ट्रॉस: 6 टेस्‍ट में इतने ही बार इंग्‍लैंड के इस पूर्व कप्‍तान का विकेट ज़हीर के खाते में गया।

टिम मैनइनटोश: न्‍यूजीलैंड के इस बल्‍लेबाज को ज़हीर ने 5 टेस्‍ट में 6 बार आउट किया।

 

 

 

वनडे मैच में जहीर के खास शिकार:

सनथजयसूर्या: 32 मैचों में सर्वाधिक 8 बार इस श्रीलंकाई बल्‍लेबाज का विकेटज़हीर के खाते में गया। श्रीलंका के उपुल थरंगा भी 20  मैचों में आठ बारज़हीर के शिकार बने हैं।

महेला जयवर्धने: श्रीलंका के मध्‍यक्रम के इस बल्‍लेबाज ने 45 मैचों मेंज़हीर की गेंदबाजी का सामना किया और 7 बार ज़हीर की गेंद पर आउट हुए।

तिलकरत्‍ने दिलशान: 35 मैचों में ज़हीर ने इन्‍हें छह बार आउट किया। इसीक्रम में पाकिस्‍तान के शोएब मलिक, ऑस्‍टेलिया के एडम गिलक्रिस्‍ट, न्‍यूजीलैंड के ब्रेडन मैककुलम, जिम्‍बाब्‍वे के एलिस्‍टेयर कैंपबेल औरदक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ 6-6 बार ज़हीर खान के शिकार बने।

Related Topics