ज़िम्बाब्वे बनाम भारत, मैच प्रीव्यू

SAGAR MHATRE / 09 July 2015

10 जुलाई से भारत और जिंबाब्वे के बीच वनडे सीरीज शुरू होगी. इस सीरीज में भारत 3 वनडे और 2 टी ट्वेंटी खेलेगा. इस दौरे के लिए भारत ने पुरी नयी टीम चुनी है, और उसकी कप्तानी अजिंक्य रहाणे के हाथों में है. भारत को बांग्लादेश के खिलाफ हार झेलनी पडी, और अब ये सीरीज काफी महत्वपूर्ण हो गयी है. भारतीय युवा टीम को अपने आप को साबित करना होगा.

महत्वपूर्ण खिलाडी:

अजिंक्य रहाणे:

रहाणे शानदार बल्लेबाज है. लेकिन इस दौरे पर उनको दोहरी भूमिका निभानी पडेगी. बल्ले के साथ साथ उनको कप्तानी भी अच्छी करनी होगी. बल्ले से वे सफल होंगे उसमे कोई शक नहीं है, लेकिन ये रहाणे के पास कप्तानी में अपने आप को साबित करने का शानदार मौका है.

हरभजन सिंह:

हरभजन ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट टीम में दों साल बाद वापसी की और अच्छा प्रदर्शन किया. और उसका नतीजा ये है की अब उनकी तीन साल बाद वनडे टीम में भी वापसी हुई है. हरभजन इस दौरे पर भारतीय टीम में सबसे अनुभवी खिलाडी है, और उन्हें इस मौके का लाभ उठाना होगा.

एल्टन चिगुंबुरा:

चिगुंबुरा जिंबाब्वे के कप्तान है. टेलर के रिटायर होने के बाद चिगुंबुरा पर टीम की जिम्मेदारी बढ गयी है. उन पर बल्ले के साथ साथ गेंद से भी अच्छा करना होगा. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था.

शॉन विल्यम्सन:

शॉन ना ही सिर्फ जिंबाब्वे में, बल्कि विश्व क्रिकेट में अपना नाम बना रहे है. विश्वकप में उनकी शानदार बल्लेबाजी सबने देखी, और उनके पास काफी शानदार शॉट है. उनमे एंडी फ्लोवर की झलक भी दिखती है. उनकी स्पिन गेंदबाजी भी काफी कारगर है.

दोनों टीमों का एक दुसरे के खिलाफ रिकॉर्ड:

दोनों टीमों के बीच वनडे क्रिकेट में अब तक 57 मैच खेले गये है. जिसमे भारत को 45 में जीत मिली है, तो जिंबाब्वे ने 10 मैच जीते है. और दों मैच रद्द हुए है. पलडा तो भारत का ही भारी रहा है, लेकिन जिंबाब्वे ने भारत को हमेशा टक्कर दी है. दोनों टीमों के बीच खेले गये पिछले मैच में भारत ने जिंबाब्वे को हराया था, जो मैच विश्वकप में खेला गया था.

संभावित 11:

जिंबाब्वे: चिभाभा, सिबांदा, मसाकात्जा, राझा, चिगुंबुरा, विल्यम्स, चकाब्वा, उत्से, पनयनगारा, वेटोरी, मोफू.

भारत: विजय, उथप्पा, रायडू, रहाणे, तिवारी, जाधव, बिन्नी, हरभजन, भुवनेश्वर, धवल, संदिप

Related Topics