फीफा विश्व कप 2018: पेनल्टी में रूस को हराकर विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा क्रोएशिया

Trending News

Blog Post

FIFA विश्वकप 2018

फीफा विश्व कप 2018: पेनल्टी में रूस को हराकर विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा क्रोएशिया 

फीफा विश्व कप 2018: पेनल्टी में रूस को हराकर विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा क्रोएशिया

सोची (रूस), 8जुलाई: इवान राकितिक के विजयी पेनल्टी दागने के साथ क्रोएशिया ने मेजबान रूस को शूटआउट में 4-3 से हराकर फुटबॉल विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनायी। नियमित और अतिरिक्त समय में मुकाबला 2-2 से बराबर रहने के बाद शूटआउट हुआ था।

इससे पहले रूस के डेनिस शेरीशेव ने 31 वें मिनट में गोल कर रूस को 1-0 की बढ़त दिला दी। यह टूर्नामेंट में उनका चौथा गोल था। लेकिन रूस यह बढ़त ज्यादा देर तक कायम नहीं रख पाया और हाफ टाइम से छह मिनट पहले क्रोएशिया के आंद्रेज क्रामरिक ने हेडर मारकर गोल कर दिया।

दूसरे हाफ में दोनों ही टीमों ने एक दूसरे को गोल नहीं करने दिया और फुलटाइम खत्म होने तक मुकाबला 1-1 से बराबर था।

लेकिन अतिरिक्त समय के 11 वें मिनट में डामागोज विडा ने हेडर मारकर क्रोएशिया को 2-1 की बढ़त दिला दी।

इसके बाद ब्राजील में जन्मे मारियो फर्नांडिज ने अतिरिक्त टाइम के 25 वें मिनट में गोलकर रूस के लिए मुकाबला 2-2 से बराबर कर दिया।

आधे घंटे का अतिरिक्त समय पूरा होने पर मुकाबला बराबरी पर छूटने के कारण मैच शूट आउट में पहुंचा। लेकिन पेनल्टी में फर्नांडिज और फेडोर स्मोलोव के गेंद नेट में पहुंचाने में नाकाम रहने के साथ रूस 3-4 से हार गया।

क्रोएशिया 1998 के बाद से पहली बार विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचा है। वह अब बुधवार को मॉस्को में इंग्लैंड से भिड़ेगा जिसने एक दूसरे क्वार्टर फाइनल मैच में स्वीडन को 2-0 से हराया।

इसके उलट टूर्नामेंट में उम्मीदों से कहीं ज्यादा बेहतर प्रदर्शन करते हुए अंतिम आठ में पहुंची सबसे निचली रैंकिंग वाली टीम रूस के सफर का भावुक अंत हुआ।

मैच में क्रोएशिया ने भले ही दबदबा बनाए रखा लेकिन रूस ने मुकाबले को लगातार दिलचस्प बनाए रखा। रूस भले ही मैच हार गया लेकिन विश्व कप के अपने यादगार सफर में उसने देश और दुनिया भर के फुटबॉल प्रशंसकों को अपने खेल से ना केवल चौंकाया बल्कि दमदार खेल का प्रदर्शन कर उनका दिल भी जीता।

Related posts

Leave a Reply