FIFA World Cup 2018: ये दिलचस्प रिकार्ड्स नहीं जानते, तो आप कुछ नहीं जानते

Trending News

Blog Post

फुटबॉल

FIFA World Cup 2018: फीफा के ये दिलचस्प रिकार्ड्स नहीं जानते, तो आप कुछ नहीं जानते 

FIFA World Cup 2018: फीफा के ये दिलचस्प रिकार्ड्स नहीं जानते, तो आप कुछ नहीं जानते

फीफा वर्ल्ड कप 2018 का आगाज आज (गुरुवार) से रूस की राजधानी मास्को में होने जा रहा है. ओपनिंग सेरेमनी के बाद आज वर्ल्डकप का पहला मुकाबला मेजबान रूस और सऊदी अरब के बीच खेला जाएगा. दोनों ही टीमें ख़िताब की प्रबल दावेदार भले ही न मानी जा रहीं हो लेकिन जीत से आगाज करना कौन नहीं चाहता. खासकर रूस अपने फैन्स को निराश करना तो बिलकुल भी नहीं चाहेगा. 15 जुलाई तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में बहुत से रिकॉर्ड बनेंगे और टूटेंगे. आइये वैसे इस आर्टिकल में आपको कुछ फीफा के शानदार रिकार्ड्स के बारे में बताते हैं.

सबसे ज्यादा विश्वकप जीतने वाली टीम
FIFA World Cup 2018: फीफा के ये दिलचस्प रिकार्ड्स नहीं जानते, तो आप कुछ नहीं जानते 1
फुटबॉल वर्ल्ड कप में अब तक की सबसे सफल टीम ब्राजील है. ब्राजील ने अभी तक 5 बार विश्व कप अपने नाम किया है. सिर्फ इतना ही नहीं ब्राजील इकलौती टीम है जिसने अभी तक सभी वर्ल्ड कप खेले हैं. ब्राजील ने 1958(स्वीडन में), 1962(चिली में), 1970(मैक्सिको), 1994(अमेरिका) और 2002(द. कोरिया और जापान) में विश्व कप जीता. ब्राजील के बाद जर्मनी और इटली की टीमें 4-4 बार खिताब अपने नाम कर चुकी हैं

विश्वकप में सबसे ज्यादा गोल करने वाला फुटबॉलर

FIFA World Cup 2018: फीफा के ये दिलचस्प रिकार्ड्स नहीं जानते, तो आप कुछ नहीं जानते 2
फुटबॉल वर्ल्ड कप में जर्मनी के पूर्व स्ट्राइकर मिरोस्लाव क्लोजे ने सबसे ज्यादा 16 गोल किए हैं. 24 मैचों में क्लोजे ने ये16 गोल किए. क्लोजे ने 4 वर्ल्ड कप खेले हैं. उनके पीछे ब्राजील के रोनाल्डो हैं जिन्होंने 19 मैचों में 15 गोल किए हैं.

सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का इकलौता खिलाड़ी
FIFA World Cup 2018: फीफा के ये दिलचस्प रिकार्ड्स नहीं जानते, तो आप कुछ नहीं जानते 3
ब्राजील के पेले इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जो तीन बार वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं. उनकी मौजूदगी में ब्राजील ने 1958, 1962 और 1970 में वर्ल्ड कप अपने नाम किया.

सबसे ज्यादा विश्व कप खेलने वाले खिलाड़ी.
मैक्सिको के गोलकीपर एंटोनियो कारबजल, जर्मनी के मिडफील्डर लोथार मथायस और इटली के गोलकीपर गियानलुगी बफन ने सबसे ज्यादा 5-5 बार वर्ल्ड कप में शिरकत की है.

Related posts

Leave a Reply