मैच के बाद स्टेडियम में मची भगदड़, 175 लोगों की हुई मौत 1

खेल में रोमांच के बारे में हमने बहुत बार सुना है लेकिन काई बार हमको ऐसी घाटनाओं को देखना पड़ता है जो बेहद असहनीय होता है । बता दें कि इंडोनेशिया के एक स्टेडियम में फुटबॉल मैच के बाद हुए मौत के तांडव ने पूरी दुनिया को स्तब्ध कर दिया है। मैच के बाद हुई हिंसा में करीब 175 लोग मारे गए थे। साथ ही सैकड़ों लोग घायल भी हुए थे। इस हादसे के वीडियो और डरावनी तस्वीरें पूरी दुनिया में वायरल हो रही हैं।

मैच के बाद इंडोनेशिया में हुई इस कारण मौत

मैच के बाद स्टेडियम में मची भगदड़, 175 लोगों की हुई मौत 2

फुटबॉल मैच के बाद हुई हिंसा में सैंकड़ो लोगों की मौत , ये सवाल सबके मन में उठ रहा है।हिंसा में इतने लोगों की मौत के पीछे आयोजकों, प्रशासन के प्रबंधन की लापरवाही है।बता दें कि इस फुटबॉल मैच के 42 हजार टिकट बिके, जबकि फुटबॉल स्टेडियम में सिर्फ 38 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है। आयोजक भी भीड़ को नियंत्रित नहीं कर पाए। यही लापरवाही इस हादसे की बड़ी वजह बनी।

Arema FC और Persebaya Surabaya के बीच था मैच

मैच के बाद स्टेडियम में मची भगदड़, 175 लोगों की हुई मौत 3

दरअसल यह फुटबॉल मैच Arema FC और Persebaya Surabaya के बीच खेला गया, जहाँ Arema की टीम हार गई। इस हार के बाद अरेमा के फैंस भड़क गए और मैदान में उतर गए। बता दें कि दंगे भड़कने के बाद पुलिस ने आक्रोशित प्रशंसकों को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे, जिससे खचाखच भरे स्टेडियम में भगदड़ मच गई। कुछ लोगों ने अधिकारियों की पिटाई शुरू कर दी।

पिटाई और आंसू गैस से बचने के लिए लोग एक ही गेट पर लोग जमा हो गए। एक ही गेट पर भीड़ होने के कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी और ऑक्सीजन की कमी के कारण गेट के पास ही कुछ लोगों की मौत हो गई।

इस घटना ने पूरे विश्व के खेल प्रेमियों को धक्का पहुंचा है ।ऐसी घटना के सामने आने के बाद अब फुटबॉल अथवा कई अन्य खेल प्रसाशकों को भी मैच प्रबंधन की जिम्मेदारी के बारे में फिर से सोंचने पर मजबूर कर दिया है। बता दें कि कुछ समय बाद फीफा फूटबाल विश्व कप आरंभ होने वाली है और ऐसे में इस तरह कि भयावह घटना को देखते हुए और भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने की जरुरत होगी।