बार्सिलोना (स्पेन), 16 मई; स्पेन के दिग्गज खिलाड़ी आंद्रेस इनिएस्ता अपने क्लब एफसी बार्सिलोना को 22 सालों बाद अलविदा कहेंगे। बार्सिलोना क्लब में अपने पहले इनिएस्ता की आंखों में आंसू थे और क्लब से अलग होने की घोषणा करते समय भी वह अपने आंसुओं को रोक नहीं सके। वह इस रविवार रियल सोसियादाद के खिलाफ बार्सिलोना के लिए अपना अंतिम मैच खेलेंगे।

इन 22 सालों में इनिएस्ता ने बार्सिलोना के साथ वह सभी ट्रॉफी जीती जो एक खिलाड़ी को महान बनाता है। उन्होंने बार्सिलोना के साथ नौ स्पेनिश लीग, छह कोपा डेल रे, सात स्पेनिश सुपर कप, चार यूईएफए चैम्पियंस लीग, तीन यूईएफए सुपर कप और तीन क्लब वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती।

इनिएस्ता ने एक ही सीजन में तीन ट्रॉफी (स्पेनिश लीग, कोपा डेल रे और यूईएफए चैम्पियंस लीग) जीतने का कीर्तिमान भी स्थापित किया। उन्होंने सफलता दो बार अर्जित की।

बार्सिलोना ने 1996 में अपनी यूथ अकादमी ला मसिया में इनिएस्ता को शामिल किया। उस समय इनिएस्ता की उम्र केवल 12 वर्ष थी।

इनिएस्ता ने बार्सिलोना की सीनियर टीम के लिए अपना पहला मैच 18 वर्ष की उम्र में कोच लुइस वेन हाल के मार्गदर्शन में 2002 में खेला। उन्होंने बार्सिलोना के पूर्व मिडफील्डर जावी हर्नाडीज के साथ शानदार जोड़ी बनाई और 2008 में पेप गार्डियोला के कोच बनने तक वह टीम के अभिन्न अंग बन चुके थे।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी इनिएस्ता ने बड़े टूर्नामेंट जीते। उन्होंने दो बार यूरोपियन चैम्पियंशिप (2008, 2012) का खिताब अपने नाम किया और निदरलैण्ड्स के खिलाफ 2010 वर्ल्ड कप के फाइनल में अतिरिक्त समय में गोल दागकर स्पेन को खिताब दिलाया।

इनिएस्ता को अधिक ट्रॉफी जीतने वाले एक महान खिलाड़ी के अलावा मैदान पर एक कलात्मक और विन्रम खिलाड़ी के रूप में भी याद किया जाएगा। एक ऐसा खिलाड़ी जिसका सम्मान सिर्फ उसके समर्थक ही नहीं बल्कि उसके विरोधी भी करते हैं।



  • SHARE
    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    एबी डिविलियर्स के सन्यास के बाद विराट कोहली का ये पसंदीदा खिलाड़ी ले सकता...

    साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. उनके क्रिकेट से दूर होने के बाद साउथ अफ्रीका...

    अगले महीने 25 जून को होगी स्टीव स्मिथ की वापसी, जाने किस टीम के...

    ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और शानदार बल्लेबाजों में से एक स्टीव स्मिथ को मार्की प्लेयर की सूची में नामित किया गया है...

    KKR vs SRH: 6 बजे के बाद कोलकाता में बारिश की पूरी सम्भावना, रद्द...

    शुक्रवार को कोलकाता के ईडन गार्डेन में कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम सनराजइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल 2018 का दूसरा क्वालीफाई मुकाबला खेला जाएगा। इसी मैदान...

    KKRvSRH: धवन के पास कोहली का विराट रिकॉर्ड तोड़ने का मौका, मैच में बन...

    आईपीएल 2018 में आज दूसरा क्वालीफायर मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर रात 7 बजे से...

    IPL के बीच श्रीलंका के इस स्टार खिलाड़ी के पिता की गोली मारकर निर्मम...

    श्रीलंका की टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर जाने के लिए वाया दुबई रवाना होने ही वाली थी, लेकिन उसके ठीक पहले टीम के सलामी...