आईएसएल-4 : घर में गोवा से हिसाब बराबर नहीं कर सके ब्लास्टर्स

ians / 22 January 2018

कोच्चि, 22जनवरी; एफसी गोवा ने रविवार को इडू बेदिया द्वारा मैच के 77वें मिनट में किए गए गोल के दम पर हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन के अपने 10वें दौर के मुकाबले में मेजबान केरला ब्लास्टर्स को 2-1 से हरा दिया। यह गोवा की मौजूदा उप-विजेता पर लगातार दूसरी जीत है। इससे पहले गोवा ने अपने घर में केरला को 5-2 से हराया था। उस मैच में हैट्रिक लगाने वाले फरान कोरोमिनास ने सातवें मिनट में ही गोल कर इस मैच में भी गोवा को बढ़त दिला दी थी, लेकिन सीके विनीथ ने 29वें मिनट में मेजबान टीम को बराबरी पर ला दिया था।

जवाहरलाल नेहरू स्टेड़ियम में खेले गए इस मैच में यहां से दोनों टीमों ने गोल करने की काफी जद्दोजहद की और अंत में बेदिया की मेहनत काम आई और उन्होंने गोल करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई।

इस जीत से मिले तीन अंकों के साथ गोवा की टीम को ज्यादा फायदा नहीं हुआ। वह 19 अंकों के साथ चौथे स्थान पर ही बनी हुई है। वहीं केरला की टीम 14 अंकों के साथ सातवें स्थान पर ही है।

इस सीजन में गोवा को कई मौैकों पर जीत दिला चुके कोरोमिनास ने एक बार फिर अपना दबदबा दिखाया और सातवें मिनट में ही गोल कर मेहमान टीम को 1-0 से आगे कर दिया। यह कोरोमिनास का इस सीजन का 10वां गोल है।

ब्रेंडन फर्नांडेज ने मंडार राव देसाई को गेंद पास दी जिन्होंने कोरोमिनास के पास उसे पहुंचा दिया। कोरोमिनास ने गोलकीपर को झटके से डराया जिससे केरला के गोलकीपर ने गलती की और इसका फायदा कोरोमिनास ने उठाते हुए गेंद को नेट में डाल गोवा को 1-0 की बढ़त दिला दी।

शुरुआती मिनटों में ही गोल खा चुकी मेजबान टीम हालांकि रुक नहीं थी और उसने प्रयास जारी रखे। इसका फायदा उसे मिला और उसके स्टार खिलाड़ी विनीथ ने उसे बराबरी पर ला दिया। विनीथ ने यह आसान गोल सियाम हांघल के पास पर किया। हांघल ने खाली खड़े विनीथ को हेडर के जरिए पास दिया जिसे विनीथ ने आसानी से गोलकीपर के बाएं कोने से नेट में डाल मेजबान टीम की बराबरी करा स्कोर 1-1 कर दिया।

बरबारी का गोल करने के बाद मेजबान टीम के खेल में पैनापन देखने को मिला और इसी कारण गोवा पहले हाफ की समाप्ति तक बैकफुट पर नजर आई। पहले हाफ के अंत तक आते-आते मेजबान टीम को एक नुकसान यह हुआ कि उसके स्टार खिलाड़ी इयान ह्यूम को रेफरी ने येलो कार्ड दिखा दिया। इससे दो मिनट पहले 43वें मिनट में गोवा के लैंजारोटे को भी रेफरी ने पीला कार्ड सौंप दिया था।

ह्यूम को कार्ड दिखाने के कुछ देर बाद ही केरला के पास बढ़त को दोगुना करने का मौका था जिसे करेज पेकुसन गंवा बैठे और इसी के साथ पहले हाफ का अंत 1-1 की बराबरी के साथ हुआ।

दूसरे हाफ में दोनों टीमों की कोशिश अपने खाते में गोल डाल बढ़त लेने की थी। इसी कोशिश में 52वें मिनट में केरला के पास एक मौका आया। मेजबान टीम के खिलाड़ी मिलान ने ब्राउन को गेंद दी, लेकिन वो कुछ कर पाते तब तक गोवा के डिफेंस ने चुस्ती दिखाते हुए उनसे मौका छीन लिया।

57वें मिनट में जैकीचंद ने केरला के लिए एक और मौका बनाया और गेंद विनीथ को दी, लेकिन यहां विनीथ ऑफ साइड थे। इसी बीच गोवा भी गोल करने की कोशिश में लगी थी। मौका उसके पास भी आया जो उसके हाथ से भी चला गया। 61वें मिनट में बेदिया ने कोरोमिनास को पास दिया लेकिन केरला के गोलकीपर पॉल राचबुका उनके रास्ते में आ गए और गोल नहीं हो सका।

64वें मिनट में एक बार फिर जैकीचंद और विनीथ की जोड़ी ने गोल करने का मौका बनाया और जैकीचंद ने बड़ी खूबसूरती से गेंद विनीथ को दी जो उसे बाहर खेल बैठे। दो मिनट बाद विनीथ ने गोल करने का एक आसान मौका अपने हाथ से जाने दिया। पेकुसन से गेंद विनीथ के पास आई जिन्होंने बॉक्स में आकर गेंद वापस पेकुसन को दे दी जिनके शॉट को ह्यूम ने ब्लॉक कर दिया।

दूसरे हाफ में अभी तक कोई भी बड़ा मौका बना पाने में असफल रहने वाले गोवा को आखिरकार बेदिया ने 77वें मिनट में दूसरा गोल प्रदान कर मेहमान टीम को झूमने का मौका दे दिया। बेदिया को इस गोल में एसिस्ट ब्रेंडन फर्नाडेज ने किया। गोवा को कॉर्नर मिला जो फर्नाडेज ने लिया और बेदिया ने गेंद को नेट में डाल अपनी टीम को 2-1 से आगे कर दिया।