VIDEO: नहीं चला मेसी मैजिक, पेनाल्टी को भी गोल में नहीं बदल पाया यह स्टार

Trending News

Blog Post

FIFA विश्वकप 2018

VIDEO: नहीं चला मेसी का मैजिक, पेनाल्टी का बचाव कर आइसलैंड के गोलकीपर ने लूट ली महफ़िल 

VIDEO: नहीं चला मेसी का मैजिक, पेनाल्टी का बचाव कर आइसलैंड के गोलकीपर ने लूट ली महफ़िल

फीफा विश्वकप 2018 में कल खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही अर्जेंटीना और अपना पहला विश्वकप खेल रही आइसलैंड के बीच एक रोमांचक मुकाबला खेला गया. इस मैच में रोनाल्डो की हैट्रिक के बाद सबकी नज़रें मेसी के मैजिक पर थीं . सभी को मेसी के साथ-साथ अर्जेंटीना से बहुत उम्मीदें थी. मैच शुरू होने से पहले एकतरफा होने के कयास लगाये जा रहे थे. सभी को लग रहा था कि अर्जेंटीना के सामने आइसलैंड के नौसिखिये कहां तक टिक पाएंगे. मेसी का खौफ कोई नई टीम इतने बड़े टूर्नामेंट में कैसे झेल पायेगी. लेकिन जब मैच ख़त्म हुआ तो रिजल्ट देख सब हैरत में पड़ गए. हर तरफ अर्जेंटीना टीम की आलोचना और नई नवेली आइसलैंड की तारीफें होने लगीं.


इस मैच में आइसलैंड के गोलकीपर हानेस हैलडोरसोन ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर ग्रुप-डी के अपने पहले मुकाबले में दुनिया की मजबूत टीमों में गिनी जाने वाली अर्जेंटीना को 1-1 की बराबरी पर रोक दिया. मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले आइसलैंड के गोलकीपर हैलडोरसोन को मैन ऑफ द मैच चुना गया.ऐसा नहीं है कि आइसलैंड ने ऐसा पहली बार किया ही. इस टीम की पिछले कुछ सालों में उलटफेर करने की आदत सी बना ली है, इस मौके पर वे भले ही जीत दर्ज नहीं कर पाए लेकिन अर्जेंटीना के खिलाफ ड्रॉ एक शानदार रिजल्ट है और इस ड्रॉ से उन्होंने पूरे ग्रुप को हिलाकर रख दिया.

स्पेन के खिलाफ बीती रात क्रिस्टियानो रोनाल्डो की हैट-ट्रिक के बाद सभी की निगाहें लियोनल मेसी पर थीं, लेकिन आइसलैंड की सॉलिड डिफेंडिंग के सामने मेसी अपना कमाल दिखाने में असफल रहे. 64वें मिनट में पेनल्टी मिलने के बाद भी मेसी ने उसे गंवा दिया और यही मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ. वहीं आइसलैंड ने जिस तरह का खेल दिखाया वो काबिल-ए-तारीफ था.

न ही मेसी और न ही उनके किसी-टीम मेट ने प्रभावित किया. मेसी के खिलाफ आइसलैंड ने अपने गेम प्लान को खूबसूरती से इम्प्लीमेंट किया और डिफेंस में कॉम्पैक्ट रहकर अर्जेंटीना को फ्रस्टेट किया. आइसलैंड के गोलकीपर हैंस थॉर हैल्डोरसन का प्रदर्शन शानदार रहा और उन्होंने मेसी की स्पॉट-किक पर लाज़वाब बचाव किया.

लुज्निकी स्टेडियम में शनिवार को खेले गए इस मुकाबले में हैल्डोरसल ने कई शानदार बचाव किए, जिसमें 64वें मिनट में अर्जेटीना को मिली पेनाल्टी भी शामिल है. इस पेनाल्टी को वर्ल्ड के महान फुटबाल खिलाड़ी लियोनेल मेसी ने लिया था लेकिन हैल्डोरसल ने अपनी दाईं ओर कूदते हुए मेसी को गोल स्कोर करने से रोक दिया.

अपना पहला वर्ल्ड कप खेल रही आइसलैंड ने अपने डेब्यू मैच में उम्मीद से बेहतर खेल दिखाते हुए सभी अनुमानों को गलत साबित किया और 2014 में फाइनल तक का सफर तय करने वाली अर्जेंटीनी टीम को विजयी शुरुआत से महरूम कर दिया.

ऐसे हुआ एक-एक गोल
पहले हाफ के 19वें मिनट में अर्जेंटीना के स्ट्राइकर सर्गियो एग्वेरो को बॉक्स के अंदर थोड़ी सी जगह मिली और उन्होंने अपने बाएं पैर से शानदार गोल दागकर अर्जेटीना को 1-0 की बढ़त दिला दी लेकिन ये बढ़त ज्यादा देर तक रह न सका क्योंकि इस गोल के 4 मिनट बाद आइसलैंड के लिए वो पल आया जिसके लिए इस देश के 30 हजार दर्शक स्टेडियम में मैच देखने के लिए पहुंचे थे. मैच के 23वें मिनट में सिगर्डसन ने बेहतरीन शॉट लिया, जिसे अर्जेटीना के गोलकीपर गेंद को क्लियर नहीं कर पाए और स्ट्राइकर अल्फ्रेड फिनबोगसन ने गोल करके अपनी टीम को बराबरी पर ला खड़ा किया.

Related posts

Leave a Reply