फीफा विश्व कप दुनिया के सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़े खेल महोत्सव में से एक है. हर फुटबॉलर खिलाड़ी का ये सपना होता है कि वह विश्व कप में अपने देश का प्रतिनिधित्व करे. लेकिन पाँच महान फुटबॉल खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो कभी फुटबॉल विश्व कप में नहीं खेले. जानिए कौन हैं वो-

1) जॉर्ज बेस्ट

‘बेस्ट’ उत्तरी आयरलैंड के लिए केवल 37 बार खेले और 10 अंतरराष्ट्रीय गोल किए. मैनचेस्टर यूनाइटेड के इस दिग्गज खिलाड़ी को 1968 में एक यूरोपीय कप जीतने के बाद वर्ष के यूरोपीय फुटबॉलर के तौर पर नवाज़ा गया था. लेकिन बेस्ट 1958 और 1982 के बीच विश्व कप में उत्तरी आयरलैंड के लिए मौका चूक गए थे.

2) अल्फ्रेडो डि स्टेफानो

डि स्टेफनो अर्जेंटीना, कोलंबिया और स्पेन के लिए खेले लेकिन फाइनल में अपनी उपस्थिति से इनकार किया था. अर्जेंटीना ने 1950 में टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करने से मना कर दिया था और फिर 1954 में भी प्रवेश नहीं किया. उन्हें कोलंबिया के लिए अयोग्य माना गया था. उसके बाद इन्होने स्पेन के लिए क्वालीफाई किया लेकिन वे 1958 में विश्व कप फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहे. और जब आखिर में 1962 में उन्हें मौका मिला तो वह घायल होगए.

3) इयान रश

रश ने क्लब स्तर पर भारी सफलता हासिल की है. उन्होंने लिवरपूल के लिए 346 गोल किए हैं. लिवरपूल के इस खिलाड़ी ने यूरोपीय कप और पांच लीग खिताब जीते हैं. उन्होंने वेल्स की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के लिए 73 बार उपस्थिति दर्ज करवाई है. वह 1980 और 1996 के बीच 28 गोल के साथ वेल्स के लिए रिकॉर्ड गोल करने वाले खिलाड़ी हैं.

4) रयान गिग्स

गिग्स ने उनके क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए लगभग सब कुछ जीता है. लेकिन उन्हें विश्व कप और यूरोपीय चैम्पियनशिप में खेलने का मौका नहीं दिया गया. गिग्स ने 64 कैप्स और 12 गोल के साथ खेल समाप्त किया पर वह एक विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के लिए ‘वेल्स की विफलता के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कभी नहीं चमक सके.

5) जॉर्ज वेयह

वेयह 1992 में पेरिस सेंट जर्मेन में शामिल हुए थे जहाँ उन्होंने 1994 में लीग 1 जीता था और यूईएफए चैम्पियंस लीग 1994-95 के शीर्ष स्कोरर बन गए थे. वेयह खेले, कोच रहे और यहां तक ​​कि लाइबेरिया के लिए फाइनेंस भी किया लेकिन 2002 टूर्नामेंट के लिए एक पॉइंट की कमी से वह एक विश्व कप में नहीं खेल पाये.



  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    इतिहास के पन्नों से- पाकिस्तान के पूर्व सलामी बल्लेबाज सईद अनवर ने आज ही...

    वर्तमान समय में वनडे क्रिकेट इतिहास में कई बड़ी व्यक्तिगत पारियां खेली जा चुकी है। विश्व क्रिकेट में अब तक तो कई ऐसे खिलाड़ी...

    मंयती लैंगर को केविन पीटरसन ने बताया प्रोफेशनल तो मयंती ने दिया पीटरसन को...

    आईपीएल को लेकर भारत के साथ पूरी दुनिया के फैन्सों के बीच जमकर दीवानगी देखने को मिलती है। इस रोमांचक लीग में पल दर...

    रिंग अनाउंसर गैरी माइकल कैपेटा ने खोले WWE के कई राज, लेकिन अंडरटेकर की...

    पूर्व रिंग अनाउंसर गैरी माइकल कैपेटा ने 'द रेसलिंग एस्टेट' को दिए साक्षात्कार में रेसलरों को मिली अपार सफलता के राज़ खोले हैं। अंडरटेकर...

    IPL 2018 की 5 ऐसी पारियां जिसने जीत लिया सभी का दिल

    रोमांचक मुकाबले के साथ शुरु हुआ आईपीएल का 11वां सीजन अब कुछ मैचों के बाद ख़त्म होने वाला है. इस दौरान हमें धड़कने बढ़ाने...

    IPL 2018: खत्म होने के कगार पर है आईपीएल लेकिन अब तक नहीं बना...

    आईपीएल 2018 के लीग के सभी मुकाबले अब खेले जा चुके है अर्थात 56 मैच खेले जाने के बाद भी अब तक एक भी...