गोल्फ : पीजीए और डिस्कवरी के बीच ऐतिहासिक 2 अरब डॉलर का करार

Trending News

Blog Post

Golf

गोल्फ : पीजीए और डिस्कवरी के बीच ऐतिहासिक 2 अरब डॉलर का करार 

गोल्फ : पीजीए और डिस्कवरी के बीच ऐतिहासिक 2 अरब डॉलर का करार

नई दिल्ली, 5 जून; पीजीए टूर और डिस्कवरी स्पोर्ट के बीच प्रसारण सम्बंधी 2 अरब डॉलर का ऐतिहासिक समझौता हुआ है। इस समझौते के माध्यम से डिस्कवरी पीजीए टूर और उससे जुड़े अन्य आयोजनों को वैश्विक स्तर पर लोगों तक पहुंचाना चाहता है। पीजीए टूर ने वैश्विक स्तर पर काफी विकास किया है और उसका भौगोलिक प्रभाव बढ़ा है। अमेरिका से बाहर कई अन्य देशों में पीजीए टूर का विकास हुआ है और इसी को ध्यान में रखते हुए डिस्कवरी स्पोर्ट ने पीजीए के साथ 12 साल का करार किया है, जो 2019 में शुरू होगा और वैश्विक स्तर पर गोल्फ के प्रसारण को एक नया आयाम प्रदान करेगा।

भारत से अर्जुन अटवाल पीजीए टूर विनर हैं और अनिर्बान लाहिरी अभी टूर के सदस्य हैं। अब इस सीजन में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर 21 साल के शुभंकर शर्मा पीटीए टूर में स्थान बनाने के प्रयास में जुटे हैं।

पीजीए टूर में चीन, भारत और जापान सहित दुनिया भर के कई देशों के खिलाड़ी शामिल हैं। पीजीए टूर में शामिल शीर्ष-100 खिलाड़ी अमेरिका से बाहर के हैं और वैश्विक स्तर पर इस खेल की चमक को बनाए रखने के लिए प्रयासरत हैं।

डिस्कवरी अपने विस्तृत नेटवर्क के माध्यम से गोल्फ को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाने का काम करेगा और इसके लिए उसने अपने प्लेटफार्म को ‘न्यू ग्लोबल होम ऑफ गोल्फ’ नाम दिया है।

डिस्कवरी इस साझेदारी के तहत पीजीए टूर के तहत पूरे सीजन में खेले जाने वाले 43 आयोजनों को लेकर 2000 घंटे का विशेष प्रसारण करेगा। डिस्कवरी के पास एचजीटीवी और एनिमल प्लेनेट जैसे केबल चैनल्स हैं और यह दुनिया भर में लाइव स्पोर्ट्स का सबसे बड़ा प्लेटफार्म बनने के लिए प्रयासरत है।

डिस्कवरी और पीजीए टूर के बीच हुए 12 साल के करार के तहत डिस्कवरी टेलीविजन के साथ-साथ ऑनलाइन माध्यमों से गोल्फ को प्रचारित और प्रसारित करेगा। डिस्कवरी के पास 40 से अधिक पीजीए टूर इवेंट्स के सहित एक साल में 140 टूर्नामेंट्स का तोहफा है। यह नेटफ्लीक्स जैसा वीडियो सर्विस देने के प्रयास में जुटा है और इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है।

पीजीए टूर के कमिश्नर जे मोनाहान ने कहा, “पीजीए टूर के लिए यह काफी बड़ा और रोमांचक कदम है। इस साझेदारी से हमें अपने मीडिया व्यापार को अमेरिका से बाहर विस्तारित करने का मौका मिला है। इससे हम अपने अंतर्राष्ट्रीय ब्रॉडकास्ट पाटनर्स को बेहतर सेवाएं दे सकेंगे। हमने लंदन, टोक्यो और बीजिंग में पीजीए दफ्तर खोले हैं और इस साझेदारी से हमें अपने दीर्घकालीन लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगा क्योंकि यह साझेदारी हमारी नीतियों के साथ पूरी तरह मेल खाता है। साथ ही यह हमारे साथ जुड़े प्रयोजकों को भी फायदा पहुंचाएगा और दर्शकों को बेहतर गुणवत्ता का प्रसारण देखने को मिलेगा।”

इस साझेदारी को लेकर डिस्कवरी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड जासलाव ने कहा, “हमारे लिए यह दिन बेहद खास है। पीजीए टूर के साथ हमारी साझेदारी एक ऐसे रास्ते को खोलता है, जिस पर आज तक कोई नहीं चला है। पीजीए टूर के साथ लम्बे समय की साझेदारी से डिस्कवरी गोल्फ के लिए एक नया घर बनेगा। इस साझेदारी के तहत हम डिस्कवरी और यूरोस्पोर्ट के वैश्विक डिस्ट्रीब्यूशन चैनल्स पर दुनिया भर में होने वाले गोल्फ आयोजनों को लेकर 2000 घंटे से भी अधिक समय का तोहफा लोगों को दे सकेंगे।”

बीते साल डिस्कवरी से जुड़े एनबीए के पूर्व कार्यकारी अधिकारी एलेक्स कापलान पीजीए टूर के साथ डिस्कवरी के वैश्विक कामकाज की देखरेख करेंगे।

Related posts

Leave a Reply