धोनी से लेकर केएल राहुल तक सभी ने इस आईपीएल सीजन बनाये कई शानदार रिकॉर्ड

Trending News

Blog Post

IPL 2018

रिकॉर्ड : धोनी से लेकर केएल राहुल तक सभी ने इस आईपीएल सीजन बनाये कई शानदार रिकॉर्ड, जाने सभी रिकॉर्ड के बारे में 

रिकॉर्ड : धोनी से लेकर केएल राहुल तक सभी ने इस आईपीएल सीजन बनाये कई शानदार रिकॉर्ड, जाने सभी रिकॉर्ड के बारे में
फोटो क्रेडिट-बीसीसीआई

मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में चेन्नई सुपरकिंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर आईपीएल के खिताब पर अपना कब्जा कर लिया है। अब आईपीएल का यह सीजन समाप्त हो गया है। वहीं लोगों को इसी के साथ अगले सीजन का इंतजार है। लेकिन इससे पहले आइए नजर डाल लेते हैं इस आईपीएल सीजन के दौरान कौन से रिकॉर्ड बने और कौन खिलाड़ी रहे सुपरहिट।

रिकॉर्ड : धोनी से लेकर केएल राहुल तक सभी ने इस आईपीएल सीजन बनाये कई शानदार रिकॉर्ड, जाने सभी रिकॉर्ड के बारे में 1

आईपीएल इतिहास की सबसे तेज फिफ्टी

रिकॉर्ड : धोनी से लेकर केएल राहुल तक सभी ने इस आईपीएल सीजन बनाये कई शानदार रिकॉर्ड, जाने सभी रिकॉर्ड के बारे में 2
फोटो क्रेडिट-बीसीसीआई

केएल राहुल ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ पंजाब के पहले मैच में 14 गेंदों में 50 रन की आतिशी पारी खेली थी। यह आईपीएल इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक है। पहले यह रिकॉर्ड सुनील नरेन के नाम था। नरेन ने 15 गेंदों में 50 रन बनाए थे। चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने आईपीएल में 5 हजार रन पूरे किए हैं।

ऋषभ पंत दिल्ली के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं. जिन्होंने एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। ऋषभ के नाम इस सीजन के 14 मैचों में 684 रन दर्ज हैं। रिषभ पंत के नाम इस सीजन एक और रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। ऋषभ ने हैदराबाद के खिलाफ 128 रन की पारी खेली थी। यह किसी भारतीय के द्वारा आईपीएल में खेली गई सर्वाधिक रनों की पारी है।

कप्तानों ने बनाए कई रिकॉर्ड

रिकॉर्ड : धोनी से लेकर केएल राहुल तक सभी ने इस आईपीएल सीजन बनाये कई शानदार रिकॉर्ड, जाने सभी रिकॉर्ड के बारे में 3
फोटो क्रेडिट-बीसीसीआई

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान एमएस धोनी के नाम कई सारे रिकॉर्ड इस सीजन दर्ज हुए हैं। धोनी आईपीएल में 150 मैच खेलने वाले पहले कप्तान बने हैं। आरसीबी और मुंबई इंडियंस के बीच 17 अप्रैल को मुकाबला खेला गया। इस मैच में आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ, कि जब एक ही मैच में दो कप्तान 90 रन बनाने में कामयाब हुए। केकेआर के स्पिनर सुनील नरेन के नाम इसी सीजन 100 विकेट दर्ज हुए हैं। इसी के साथ सुनील आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले पहले विदेशी स्पिनर बन गए हैं। रोहित शर्मा ने इसी सीजन आईपीएल का अपना 300वां छक्का जड़ा।

रिकॉर्डों की फेहरिस्त में कोहली भी शामिल

रिकॉर्ड : धोनी से लेकर केएल राहुल तक सभी ने इस आईपीएल सीजन बनाये कई शानदार रिकॉर्ड, जाने सभी रिकॉर्ड के बारे में 4
फोटो क्रेडिट-बीसीसीआई

पंजाब के गेंदबाज मुजीब उर रहमान आईपीएल इतिहास के सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरूआत 17 साल 11 दिन में की। इस आईपीएल सीजन में सबसे छ्क्के देखने को मिले। इस बार 872 छक्के लगे जो अभी तक के बाकी आईपीएल सीजन से ज्यादा है। आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। गेल अभी तक आईपीएल में 6 शतक जड़ चुके हैं।

Related posts

Leave a Reply