मुक्केबाजी : एशियाई चैम्पियनशिप में भारतीय खिलाड़ियों की सधी शुरुआत

Trending News

Blog Post

मोर

मुक्केबाजी : एशियाई चैम्पियनशिप में भारतीय खिलाड़ियों की सधी शुरुआत 

मुक्केबाजी : एशियाई चैम्पियनशिप में भारतीय खिलाड़ियों की सधी शुरुआत

बैंकॉक, 19 अप्रैल: भारतीय मुक्केबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए शुक्रवार से यहां शुरू हुए एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के पहले दिन सधी हुई शुरुआत की।

विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता सोनिया चहल ने महिलाओं के 75 किलोग्राम भारवर्ग में वियतनाम की डो न्हा युआन को 5-0 से हराते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। उनके अलावा चार अन्य भारतीयों ने पहले दिन विजयी शुरुआत की।

महिला एशियाई चैम्पियनशिप का आयोजन पहली बार पुरुष चैम्पियनशिप के साथ हो रहा है। बीते संस्करण में भारतीय महिलाओं ने सात पदक जीते थे, जिनमें एक स्वर्ण, एक रजत और पांच कांस्य थे।

माकरान कप में स्वर्ण जीतने वाले दीपक ने पुरुषों के 49 किग्रा में वियतनाम के लोई बुई कोंग डान को 5-0 से मात दी और प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह सुरक्षित की। 64 किग्रा में किंग्स कप में कांस्य पदक जीतने वाले रोहित टोकस ने अपनी स्मार्ट डिफेंसिल स्ट्रेटजी की बदौलत ताइवान के चू इन लाई को 5-0 से शिकस्त दी और प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए।

आशीष (69 किग्रा) ने भी शानदार अंदाज में अपना सफर शुरू किया और कैमरून के वीवाई सोफोर्स को 5-0 से हराते हुए अंतिम-16 में जगह बना ली।

प्लस-91 किग्रा में एशियाई खेल कांस्य पदक विजेता सतीश कुमार ने ईरान के इमान आर को बेहतरीन खेल की बदौलत 5-0 से हराते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

तीन बार के एशियाई चैम्पियनशिप पदक विजेता शिवा थापा शनिवार को अपना अभियान शुरू करेंगे और पहले दौर में उनके सामने होंगे कोरिया के किम वोनहो। कवींद्र सिंह बिष्ट (56 किग्रा) और आशीष कुमार (75 किग्रा) पहले राउंड में बाई मिलने के बाद दूसरे दौर में उतरेंगे।

महिलाओं के वर्ग में डेब्यू कर रहीं नीतू (48 किग्रा) इस प्रतिष्ठित आयोजन में अपनी छाप छोड़ने का प्रयास करेंगी। इसी तरह मनीषा (54 किग्रा) भी अपनी पहली हिस्सेदारी को यादगार बनाना चाहेंगी।

महिला वेल्टरवेट में भारत की उम्मीद लोवलीना बोर्गोहेन पर होगी, जो वियतनाम की त्रान थी लिन का सामना करेंगी।

भारत ने एशियाई चैम्पियनशिप के लिए 20 सदस्यीय टीम भेजी है और इस साल उसे बीते संस्करण से अधिक पदक मिलने की उम्मीद है।

Related posts