खेलो इंडिया के उद्घटान समारोह में दिखी महाराष्ट्र की सांस्कृतिक विरासत
Connect with us

मोर

खेलो इंडिया के उद्घटान समारोह में दिखी महाराष्ट्र की सांस्कृतिक विरासत

Cultural Heritage of Maharashtra, seen at the inauguration ceremony of India

पुणे, 9 जनवरी: खेलो इंडिया यूथ गेम्स (केआईवाईजी) 2019 का बुधवार को यहां विधिवत उद्घाटन हुआ। उद्घाटन समारोह में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने भी शिरकत की। खेलों के उद्घाटन समारोह में महाराष्ट्र की सांस्कृतिक झलक देखने को मिली। महाराष्ट्र ने अपने अंदाज में इन खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों और अधिकारियों का स्वागत किया।

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राठौर ने उद्घाटन से पहले इन खेलों की वर्चुअल टॉर्च को ग्रहण किया और इसके बाद खिलाड़ियों को खेल भावना की शपथ दिलाने के बाद यहां के शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में केआईवाईजी-2019 के विधिवत शुरुआत की घोषणा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खिलाड़ियों के लिए प्रेरक संदेश भेजा, जिसमें खेल के थीम ‘पांच मिनट और’ पर जोर दिया गया। प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि आज के दौर में सभी को खेलों को दिल से अपनाना होगा और स्वस्थ जीवनशैली पर जोर देना होगा। प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा-‘खेलोगे तो और खिलोगे’।

उद्घाटन समारोह में महाराष्ट्र के वीर सपूत शिवाजी महाराज के बारे में दिखाया गया, जिनकी विशाल प्रतिमा बेलवाड़ी कॉम्पेलेक्स के मध्य में स्थित है।

उद्घाटन समारोह में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की महानिदेशक नीलम कपूर और नाडा के महानिदेशक नवीन अग्रवाल भी मौजूद थे।

उनके अलावा दो बार ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार, ओलम्पिक हॉकी खिलाड़ी गुरबक्श सिंह और अजीत पाल सिंह, बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद, निशानेबाज गगन नारंग, एथलीट श्रीराम सिंह और शाइनी विल्सन, जिमनास्ट दीपा करमाकर और आशीष कुमार और महान भारतीय महिला फुटबाल खिलाड़ी बेम बेम देवी भी मौजूद थे।

12 दिवसीय इस खेल महोत्सव में अंडर-17 और अंडर-21 वर्ग के करीब 6000 युवा खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं जो 18 खेलों में अपनी चुनौती पेश करेंगे।

Must See