मुझे मिला है कोटा मैं जाऊंगा रियो: नरसिंह 1

वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में अपनी कामयाबी का लोहा मनवाने वाले पहलवान नरसिंह पंचम यादव के हालिया बयान से विवाद पैदा हो गया है. नरसिंह पंचम का कहना है कि रियो ओलंपिक में भाग लेने का असली हकदार वे हैं, सुशील कुमार नहीं.

दरअसल, वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में कांस्‍य पदक जीतने वाले नरसिंह पंचम ने भी रियो ओलंपिक के लिए क्‍वालीफाई किया था. इसके बावजूद, 74 किलो वर्ग में भारत की तरफ से प्रतिनिधित्‍व करने को लेकर नरसिंह और सुशील कुमार के बीच तगड़ा मुकाबला है. अब नेशनल फेडरेशन को अंतिम फैसला लेना है.

वैसे 32 साल के सुशील कुमार की दावेदारी भी तगड़ी है. सुशील कुमार पूर्व वर्ल्ड चैंपियन हैं और ओलंपिक में दो पदक जीत भी चुके हैं. इंटरनेशनल रेसलिंग बॉडी के नए नियम के मुताबिक, सुशील कुमार अब 66 किलोवर्ग के मुकाबले में भाग नहीं ले पाएंगे. ऐसे में सुशील कुमार 74 किलो वर्ग के मुकाबले में भाग लेने जा रहे हैं.

दिलचस्‍प बात यह है कि 26 साल के नरसिंह पंचम पिछले दो साल से लगातार अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं, सुशील कुमार ने 2014 के कॉमनेवेल्‍थ गेम्‍स में गोल्‍ड मेडल जीता था. पिछले दो साल में सुशील कुमार ने कोई उल्‍लेखनीय कामयाबी हासिल नहीं की है. ऐसे में नरसिंह की दावेदारी ज्‍यादा मजबूत दिखती है.