अच्छा खिलाड़ी बनना चाहते हैं तो खूब खाएं पालक

ians / 07 October 2016

लंदन, 7 अक्टूबर (आईएएनएस)| खेलों को अब धीरे-धीरे करियर के रूप में देखा जाने लगा है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपका शानदार प्रदर्शन। हाल ही में आए एक अध्ययन के मुताबिक, नाइट्रेट का सेवन खेलों में प्रदर्शन को सुधार देता है, खासकर ऊंचाई वाले इलाकों में जहां ऑक्सीजन कम होता है। गौरतलब है कि पालक में यह नाइट्रेट भरपूर मात्रा में पाई जाती है।

यह भी पढ़े : भ्यास मैच में भी फ्लॉप रहे रोहित शर्मा, ट्विटर पर लोगों ने किया ट्रोल

हरी पत्तियों वाली सब्जियों जैसे पालक में नाइट्रेट भरपूर पाई जाती है और यह मानव शरीर के काम करने में बेहद अहम भूमिका निभाता है, खासकर मेहनत वाले कामों को करने के दौरान।

अध्ययन के अनुसार, कम ऑक्सीजन वाले माहौल में थोड़ी देर के अंदर अधिक तीव्रता के साथ व्यायाम करने के दौरान यदि नाइट्रेट लिया जाए तो खेलों में प्रदर्शन को सुधार देता है।

बेल्जियम के ल्यूवेन विश्वविद्यालय से अनुसंधानकर्ताओं की एक टीम ने 27 प्रतिभागियों पर यह अध्ययन किया। प्रतिभागियों को कम समय में तीव्र गतिविधियों से पहले नाइट्रेट अनुपूरक आहार के रूप में दिए गए। इस तरह की गतिविधियों में प्रतिभागियों से सप्ताह में तीन बार तेज गति से साइकिलिंग करवाई गई।

इसके अलावा उन्हें सामान्य ऑक्सीजन स्तर वाले माहौल और कम ऑक्सीजन स्तर वाले माहौल में यह गतिविधियां करवाकर मूल्यांकन किया गया।

पांच सप्ताह बाद देखा गया कि कम ऑक्सीजन वाले माहौल में नाइट्रेट के सेवन से प्रतिभागियों की मांसपेशियों में बदलाव आ गया।

ल्यूवेन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पीटर हेस्पेल ने कहा, “संभवत: यह ऐसा पहला अध्ययन है, जिसमें यह निकलकर आया है कि साधारण अनुपूरक पोषक तत्व लेते हुए अभ्यास करने से मांसपेशियों में बदलाव आ सकता है।”

खिलाड़ियों को कई बार कम ऑक्सीजन में कठिन मेहनत वाले अभ्यास करने होते हैं और इस स्थिति में बेहतर प्रदर्शन के लिए और ऊर्जा बनाए रखने के लिए तेजी से ऑक्सीकृत होने वाली फाइबर मांसपेशियां बनाने में मददगार होती हैं।

यह अध्ययन शोध-पत्रिका ‘फ्रंटियर्स इन साइकोलॉजी’ के ताजा अंक में प्रकाशित हुआ है।