खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने आज कहा कि रियो ओलंपिक के लिए सुशील कुमार और नरसिंह यादव के बीच चयन के मुकाबले में सरकार हस्तक्षेप नहीं करेगी. इधर सुशील कुमार ने नरसिंह यादव से ट्रायल को लेकर आज हाईकोर्ट का रुख कर लिया है. जबसे से 74 किलोग्राम वर्ग में सुशील कुमार की जगह नरसिंह यादव का चयन किया गया है, वे यह मांग कर रहे हैं कि उनका ट्रायल कराया जाये.

सोनोवाल ने कहा कि इस पर फैसला भारतीय कुश्ती महासंघ को करना है. कोटा हासिल करने वाले नरसिंह को ओलंपिक टिकट दिया जाये या फिर दो बार के मौजूदा ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार को मौका देने के लिए 74 किग्रा वर्ग में ट्रायल हो, इस पर डब्ल्यूएफआई ने मंत्रालय से हस्तक्षेप करने को कहा था.

नियमों के अनुसार कोटा देश का होता है और उम्मीद है कि नरसिंह और सुशील में से एक को चुनने के लिए खेलों से पहले ट्रायल का आयोजन किया जा सकता है.  नरसिंह के दावा ठोंकने से हालांकि डब्ल्यूएफआई असमंजस की स्थिति में है क्योंकि बाकी सात वजन वर्गों में भी अन्य पहलवानों के ट्रायल की मांग करने का डर है. केंद्रीय खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने आज यहां साई ट्रेनिंग संस्थान का दौरा किया और रियो ओलंपिक के संभावित खिलाड़ियों से मुलाकात कर उनकी तैयारियों की जानकारी ली तथा उन्हें मिल रही सुविधाओं का जायजा लिया.

इस औचक दौरे के दौरान सोनोवाल ने कई खिलाड़ियों से बातचीत की, जिसमें स्प्रिंटर दुती चंद, चक्का फेंक एथलीट कृपाल सिंह और बलजिंदर सिंह शामिल थे, जिनसे उन्होंने उनकी ओलंपिक खेलों की तैयारियों के बारे में पूछताछ की जो रियो द जिनेरियो में पांच अगस्त से शुरु होंगे. सोनोवाल ने कहा, ‘‘एथलीटों ने बताया कि वे उन्हें मिल रही सुविधाओं से संतुष्ट हैं और उन्हें पूरा आराम मिल रहा हैं. ‘ हालांकि कुछ खिलाड़ियों जिसमें अंकित शर्मा शामिल हैं, ने कहा कि भारतीय एथलेटिक्स महासंघ उन्हें अक्तूबर 2015 से फूड सप्लीमेंट मुहैया नहीं करा रहा है और उन्होंने मंत्री से आग्रह किया कि वे इसमें हस्तक्षेप करें ताकि उन्हें फूड सप्लीमेंट मिल सकें.”

सोनोवाल ने एथलीटों को आश्वासन दिया कि अगले कुछ दिनों में समस्या दूर हो जायेगी और सुनिश्चित किया कि फूड सप्लीमेंट जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत हैं, उन्हें मुहैया कराया जायेगा. अंकित शर्मा ने कहा कि एएफआई डोपिंग मुद्दों के कारण उन्हें फूड सप्लीमेंट नहीं दे रहा है.



  • SHARE

    Related Articles

    स्पेनिश लीग : रियल का विलारियल के साथ मैच 2-2 से ड्रॉ

    मेड्रिड, 20 मई; रियल मेड्रिड और विलारियल के बीच खेला गया स्पेनिश लीग मैच 2-2 से ड्रॉ रहा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार,...

    फीफा विश्व कप : 36 साल बाद विश्व कप में वापसी करेगा पेरू

    नई दिल्ली, 20 मई; करीब 36 साल बाद फीफा विश्व कप में वापसी करने वाली पेरू टीम के लिए यह मौका अच्छे प्रदर्शन की उम्मीदों...

    स्पेनिश लीग : लेगानेस ने बेतिस को 3-2 से हराया

    मेड्रिड, 20 मई; लेगानेस ने स्पेनिश लीग में खेले गए रोमांचक मुकाबले में रियल बेतिस को 3-2 से मात दी। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट...

    अनकैप्ड खिलाड़ी रहते हुए इन पांच गेंदबाजों ने किया आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन,एक पर...

    आईपीएल 2018 का अब समाप्ति की ओर है। लगभग-लगभग आज शाम तक प्लेऑफ की सभी टीमें भी तय हो जाएंगी। इस सीजन जहां बल्लेबाजों...

    चेन्नई के खिलाफ संदीप लमिछाने को मिला ख़ास अवार्ड तो संदीप ने कही ये...

    आईपीएल के हर मैच में कोई न कोई खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन कर के एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लेता है. साथ ही अपने...