पांच ऐसे खिलाड़ी जिनकी ओलंपिक खेलों के दौरान हुई मौत

Trending News

Blog Post

न्यूज़

पांच ऐसे खिलाड़ी जिनकी ओलंपिक खेलों के दौरान हुई मौत 

पांच ऐसे खिलाड़ी जिनकी ओलंपिक खेलों के दौरान हुई मौत
Nodar Kumaritashvili practices for the Vancouver Olympics men's luge the day before he dies on the track.
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

ओलंपिक जैसा कि हम जानते हैं कि ओलंपिक का शुभारंभ इसलिए किया गया था ताकि लोगों के बीच खेलों को बढ़ावा दिया जा सके, वह अपने क्षेत्रीय में प्रचलित खेलों के अन्य खेलों पर भी ध्यान दे सके। जिससे लोगों के बीच खेलों की जानकारी तो बढ़ती है, साथ में वह अन्य देशों से अवगत हो। उसके बीच में राजनीतिक समझ बढ़ सके। वे अन्य देशों की सांस्कृतिक से अवगत हो सके। ओलंपिक खेलों की मंशा तो बहुत अच्छी है, लेकिन कभी-कभी ओलंपिक में भी ऐसे पल आ जाते हैं, जो सोचने में मजबूर कर देते हैं कि क्या कोई खेल किसी की जान भी ले सकता है।

हालांकि ओलंपिक भी ऐसे बहुत से मंजरों से गुजरा है जिसमें कई खिलाड़ियों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था और कभी-कभी तो ऐसे पल से गुजरा जिसने पूरी दुनियां को सकते में डाल दिया कि ओलंपिक में ऐसी घटना घट सकती है।

यहां हम आपकों बताएंगे ओलंपिक दौरान घटी ऐसी घटना जिन्होंने ले ली खिलाड़ियों की जान।

 क्नुत जेन्सेन

ओलंपिक

क्नुत जेन्सेन डेनमार्क के प्रिसिद्ध साईकल खिलाड़ी थे। इनका जन्म डेनमार्क में साल 1936 में हुआ था। साल 1960 में वे व्यक्तिगत नॉर्डिक चैंपियनशिप के विजेता थे, साथ ही डेनिश टीम के सदस्य थे, जिन्होंने उस इवेंट में टीम टाइम ट्रायल में रजत पदक जीता था। ओलंपिक 100 किमी टीम टाइम ट्रायल रोड रेस का आयोजन रोम के वियाल क्रिस्टोफोरो कोलंबो में 40 डिग्री से अधिक गर्मी में किया गया था। चार सदस्यीय डेनिश टीम में से एक, जोर्गेन बी। जोर्गेनसेन पहले लैप के बाद सनस्ट्रोक की वजह से दौड़ से बाहर हो गए, उन्होंने कहा कि शेष तीन सभी डेनिश साइकिल चालक टीम को अयोग्य घोषित नहीं करने की दौड़ पूरी करते हैं।

ओलंपिक

जेन्सन ने अपने साथियों को बताया कि उन्हें चक्कर आ रहा है। नील्स बॉन्सो ने अपनी जर्सी को बंद कर दिया, उसे गिरने से बचाए रखा, जबकि दूसरी तरफ से वेगन बैंग्सबर्ग ने जेनसन को पकड़ लिया। बैंगबॉर्ग ने जेनसन को पानी के साथ छिड़का, जिससे एक बेहतर सुधार हुआ, लेकिन जब बाउंसोय ने जाने दिया, तो जेन्सेन गिर गए उनकी सर खंभे से जा टकराया। उनका सिर पूरी तरह फैक्चर हो गया, हालांकि उन्होंने उठने की पुरजोर कोशिश की, जिसमें वह कामयाब नहीं हो सके है। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उनकी मौत हो गई।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Related posts