Football:फीफा वर्ल्ड कप ने जारी किया वर्ल्डकप का लोगो, कतर की विशालता को

Trending News

Blog Post

न्यूज़

Football: फीफा ने जारी किया वर्ल्डकप का लोगो, कतर की विशालता को दर्शाता यह लोगो 

Football: फीफा ने जारी किया वर्ल्डकप का लोगो, कतर की विशालता को दर्शाता यह लोगो

फीफा वर्ल्ड कप को अगर फुटबॉल के खिलाड़ियों का सबसे बड़ा त्यौहार कहा जाए तो कोई अतिशियोक्ति नहीं होगी, जिसतरह हम भारत में क्रिकेट के शौकिन लोग चार साल में आने वाले वर्ल्ड कप का इंतजार दिलों का थाम कर करते हैं, उसी तरह  फुटबॉल के दिवाने इस फीफा का इंतजार करते हैं। अगर फीफा को फुटबॉल के दिवानों का दिवानगी कहा जाए तो कुछ कम न होगा। इसी दिवानगी को बढ़ाते हुए फीफा के आयोजकों ने जारी किया इसका लोगो।

Football: फीफा ने जारी किया वर्ल्डकप का लोगो, कतर की विशालता को दर्शाता यह लोगो 1

फीफा का जारी किया इसका अधिकारिक लोगो

फीफा वर्ल्ड कप

मंगलवार की शाम जब कतर की घड़ी की सूईयां शाम के 8.22 बजा रहे थी। तो उस समय कतर में एक अलग ही माहौल सामने दिख रहा था, जैसे की कोई त्यौहार या फिर न्यू ईयर आने वाला है, लेकिन उस समय कतर के लोग तो किसी और चीज का इंतजार कर रहे थे। यह इंतजार था फीफा का लोगो का। जिसे एक साथ 24 अन्य देशों में उतारा गया। जिसे कतर की इमारतों में बड़ी-बड़ी स्क्रीनों में दिखाया गया।

लोगो के बारे बताया उसके अधिकारियों ने

फीफा वर्ल्ड कप

फीफा ने एक बयान में कहा,

‘लोगो पर बने कर्व रेगिस्तान के टीलों के बढ़ने और गिरने का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि लूप नंबर-8 को दर्शाता हैं, जो दर्शाता है कि आठ स्टेडियमों में ये मुकाबले खेले जाएंगे. इस पर एक इनफिनिटी चिन्ह भी बना हुआ है जो टूर्नामेंट के नेचर को दर्शाता है.’

इन देशों में दिखाया गया लोगो

फीफा वर्ल्ड कप

इसके अलावा वर्ल्ड कप का लोगो न्यूयॉर्क, ब्यूनस आयर्स, साओ पाउलो, सैंटियागो, मेक्सिको सिटी, जोहान्सबर्ग, लंदन, पेरिस, बर्लिन, मिलान, मेड्रिड, मॉस्को, मुंबई, सियोल और तुर्की के 10 जिलों में दिखा। हालांकि आपकों बता दे कि आगामी वर्ल्ड कप कतर में सर्दियों में खेला जाएगा , वैसे यह इतिहास में पहली बार ऐसा होगा कि फीफा का वर्ल्ड कप सादियों में खेला जा रहा है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि क्योंकि कतर में बहुत गर्मी पड़ती है।  कतर की गर्मी खिलाड़ियों के मैच खेलने के अनुकूल नहीं है।

 

इन-इन देशों में नहीं दिखाया गया लोगोफा

एक न्यूज एजेंसी के अनुसार, लोगो की शेप वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जैसी है. लोगो को दोहा से लेकर कुवैत और मोरक्को की कई इमारतों पर दर्शाया गया। हालांकि इस आयोजन में सऊदी अरब, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात और मिस्र शामिल नहीं थे, क्योंकि इन सभी देशों ने 2017 में कतर के साथ राजनयिक संबंधों को समाप्त कर दिए थे और गैस-समृद्ध राष्ट्र के साथ व्यापार एवं परिवहन का भी बहिष्कार किया हुआ है। जिसके कारण इन- इन देशों में लोगों नहीं दिखाया जाएगा।

 

Related posts