RECORD: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्द्धशतक लगाने के साथ ही एबी डीविलियर्स के नाम दर्ज हुआ सबसे अनोखा कीर्तिमान 1

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका टीमों के बीच तीसरी टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. यह कुल चार टेस्ट मैचों की सीरीज है. पहला डरबन में खेला गया था जिसमे ऑस्ट्रेलिया ने विजय हासिल की थी. उसके बाद दूसरा टेस्ट पोर्ट एलिजाबेथ में खेला गया थी. जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने शानदार जीत अपने नाम कर ली थी. अभी तक 4 टेस्ट मैच के इस टूर्नामेंट में दोनों टीमें 1-1 से बराबरी बार चल रही हैं.

अब वहीं तीसरा टेस्ट केपटाउन में शुरू हो गया है. जो की काफी दिलचस्प साबित हो रही है. इसमें दोनों टीमें अपना कमाल का प्रदर्शन दिखा रही हैं. अभी तक देखा जाए तो दक्षिण अफ्रीका आगे चल रही है. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला हो और कुछ मजेदार ना हो ऐसा कैसे हो सकता है.

एबी डी विलियर्स ने मैच को बनाया यादगार 

RECORD: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्द्धशतक लगाने के साथ ही एबी डीविलियर्स के नाम दर्ज हुआ सबसे अनोखा कीर्तिमान 2

इस टेस्ट सीरीज को मजेदार और यादगार बनाने का काम दक्षिण अफ्रीका के शानदार बल्लेबाज एबी डी विलियर्स ने किया. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही तीसरी टेस्ट सीरीज के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका ने खेल ख़त्म होने तक दूसरी पारी में पांच विकेट के नुकसान पर 238 रन बना लिए. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया पर पहली पारी के आधार पर 294 रनों से बढ़त बना ली.

डी विलियर्स ने नाम किया एक अनोखा रिकॉर्ड 

RECORD: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्द्धशतक लगाने के साथ ही एबी डीविलियर्स के नाम दर्ज हुआ सबसे अनोखा कीर्तिमान 3

दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 311 रन का टारगेट सेट किया था. वहीं ऑस्ट्रेलिया सिर्फ 255 रन ही बना पाई. दिन ख़त्म होने तक डी विलियर्स ने 51 रन बनाए साथ ही नाबाद रहे. अर्धशतक बनाते ही डी विलियर्स ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. उनके ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में 1978 रन हो गए हैं. वहीं डी विलियर्स का साथ क्विंटन डी कॉक दे रहे हैं. 29 रन बना कर वह भी नाबाद हैं.

मार्कराम ने किया शानदार प्रदर्शन 

RECORD: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्द्धशतक लगाने के साथ ही एबी डीविलियर्स के नाम दर्ज हुआ सबसे अनोखा कीर्तिमान 4

पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम ने 255 रन पर अपने सरे विकेट खो दिए. उसी लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम की शुरुआत भी कुछ अच्छी नहीं हुई. उनका पहला विकेट डीन एल्गर के रूप में कुल 28 रनों पर गिरा. उसके बाद हाशिम अमला ने 31 रन तथा एडिन मार्कराम ने 84 रन बनाकर साझेदारी से टीम को 100 के स्कोर पर पहुँचाया. इसी के बाद अमला का विकेट गिरा. कुछ देर बाद मार्कराम का विकेट गिरा. मार्कराम ने अपनी पारी में 10 चौके और 2 छक्के भी लगाए. डी विलियर्स और डी कॉक के बीच अभी तक छठे विकेट के लिए 37 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज:-

Leave a comment