World para badminton: प्रमोद और पारुल करेंगे भारत के पैरा बैडमिंटन को लीड

Trending News

Blog Post

न्यूज़

World para badminton: प्रमोद और पारुल करेंगे भारत के पैरा बैडमिंटन को लीड 

World para badminton: प्रमोद और पारुल करेंगे भारत के पैरा बैडमिंटन को लीड

जरूरी नहीं उड़ने के लिए पंखों की ही हमेशा जरुरत पड़े, इंसान अगर उड़ना चाहे तो वह अपने हौसलों के बदौलत भी उड़ सकता है। हौसला एक ऐसी चीज होती है, जो आपकों इस जमीं से उस जमीं तक पहुंचा सकता है। कुछ यहीं कारनामा कर दिखाया है प्रमोद और पारुल ने, जिन्होंने अपने आत्मविश्वास के कारण ही पैरा बैंडमिंटन में जगह बनाने के साथ-साथ भारत को बैडमिंटन में रिप्रेंजेंट भी करेंगे।

पैरा बैडमिंटन की वर्ल्ड चैंपियनशिप की प्रतियोगिताओं का हुआ शुभारंभ

पैरा बैडमिंटन

वर्षों से खेली जा रही पैरा- बैडमिंटन की प्रतियोगिता में 50 देशों के 300 सौ से ज्यादा पैरा-बैडमिंटन के सितारे भाग लेंगे, इसके साथ ही ये खिलाड़ी एबल्ड बॉडी वर्ल्ड चैंपियनशिप की भी मेजबानी करेंगे।

पैरा-बैडमिंटन की असाधारण प्रतियोगिता  बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप की शुरूआत मंगलवार से शुरू हो जाएंगी। यह प्रतियोगिता बासेल में इसी सप्ताह खेली जाएंगी।पैरा बैंटमिंटन

हालांकि आपकों बता दे ऐसा पहली बार हो रहा है कि ये दोनों प्रतियोगिताएं एक साथ आयोजित हो रही हैं, इसके साथ जो खिलाड़ी इन प्रतियोगिताओं में जीतेगें वो आगे टोक्यों में 2020 में होने वाले पैरा बैडमिंटन में भी प्रतिभाग करेंगे।

भारत की तरफ से प्रमोद और पारुल करेंगे नेतृत्व

पैरा बैंडमिंटन

वहीं बात अगर भारत की करें तो भारत की तरफ से दुनियां के नंबर वन पैरा-बैडमिंटन के प्लेयर प्रमोद भगत और पारुल परमेल करेंगे। ये लोग 24 सदस्यीय दल की पैरवी करेंगे। ये 24 सदस्यीय टीम इंडोनेशिया, चीन और जापान में होने वाले टूर्नामेंट में प्रतिभाग करेंगे। इसके साथ ही इन सदस्यों से ऐसी उम्मीद की जा रही हैं कि ये लोग पदक के दावेदार भी सकते हैं।

भारत के कोट गौरव खन्ना ने अपनी बात रखते हुए कहा कि

“मैं अपने अंकों की उम्मीद दोहरे अंकों में कर रहा हूं। पदक जीतने के अलावा, मैं 2020 टोक्यो पैरालिंपिक के लिए अपनी योग्यता के बारे में भी उत्सुक हूं। मेरे कुछ खिलाड़ी पहले से ही बड़े स्तर पर हैं और मैं चाहता हूं कि वे यहां अंतर बढ़ा सकते हैं।”

भारत ने दिखाया था पिछले ओलंपिक में अपना दम

हालांकि आपकों बता दे कि भारत इससे पहले भी 2015 में हुए ओलंपिक में  12 मेडल अपने नाम किए थे , जिसमें से 4 गोल्ड मेडल थे। वहीं  अगर बात प्रमोद भागवत की करे तो वर्ष 2015 में इंग्लैड में आयोजित बीडब्ल्यूएफ पैरा बैडमिंटन व‌र्ल्ड चैंपियनशिप के डब्ल्स में स्वर्ण एंव सिंगल में रजत पदक जीता।

पैरा बैंंडमिंटन

साल 2016 में बीजिंग में आयोजित बीडब्ल्यूएफ एशियन पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप के सिंगल एवं डब्लस में उन्होंने कांस्य पदक जीता। वर्ष 2017 में कोरिया में आयोजित बीडब्ल्यूएफ व‌र्ल्ड पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में कांस्य पदक हासिल किया। इसी के साथ उन्होंने पूरे देश का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। अब उनका लक्ष्य वर्ष 2020 के ओलंपिक में भाग लेने व स्विटजरलैंड में आयोजित व‌र्ल्ड पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतना है।

Related posts