Wrestling: सुशील कुमार ने हासिल किया विश्व चैंपियनशिप का टिकट,जितेंदर को हर

Trending News

Blog Post

न्यूज़

Wrestling: सुशील कुमार ने जितेन्द्र को हरा कर हासिल किया विश्व चैंपियनशिप का टिकट 

Wrestling: सुशील कुमार ने जितेन्द्र को हरा कर हासिल किया विश्व चैंपियनशिप का टिकट

दो बार के ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीत चुके सुशील कुमार ने मंगलवार को हुए ट्रायल में अपने दोनों मुकाबले को जीतकर हासिल करके वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपनी जगह पक्की कर ली है। उन्होंने 74 किलोग्राम के भार वर्ग में अपने प्रतिद्वंदी जीतेंद्र को 4-2 से मात दे दी हैं। इस चैंपियनशिप का ट्रायल मुकाबला राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम के केडी जाधव परिसर में खेला गया। जीतेंद्र से पहले सुशील ने ट्रायल के सेमीफाइनल में विनोद को 3-0 से हराया।

सुशील ने की जगह पक्की विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में

Wrestling

मशहूर रेसलर सुशील ने 74 किग्रा वर्ग के लिए हुए ट्रायल में जितेन्द्र को हराकर 14 सितंबर को कजाकिस्तान के नूर-सुल्तान में होने जा रहे सीनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है। हालांकि आपकों बता दें कि ट्रायल्स में सुशील ने अपने पहले मुकाबले के पहले राउंड में 4-0 की बढ़त हासिल की थी, और दूसरे राउंड में यह मुकाबला अपने नाम कर लिया था।

सुशील के साथ भारत के अन्य दिग्गज पहलवान भी शामिल हैं इस दौड़ में

Wrestling

बात अगर इस ट्रायल की करें तो इसमें सुशील के अलावा भारत के अन्य दिग्गज पहलवानों ने भी अपनी जगह पहले ही पक्की कर ली है, जैसे- राहुल अवारे, किरण मोर, प्रवीन आदि इन सभी पहलवानों ने इस कतार में पहले अपना नाम लिखवा चुके हैं।

वैसे बात अगर जितेन्द्र की करें तो उनके पास अभी और भी मौके हैं, विश्व चैंपियनशिप में अपनी जगह पक्की करने के लिए। जितेन्द्र अगर 23 अगस्त को होने वाले मैच में 79 किग्रा. के भार वर्ग के वीरदेव गुलिया को हरा देते हैं, तो वे भारतीय टीम के इस चैंपियनशिप में अपनी जगह बना सकते हैं।

अगर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप को जीतते हैं तो टोक्यों ओलम्पिक में मिल सकता है मौका

Wrestling

अगर ये सभी दिग्गज पहलवान विश्व कुश्ती की चैंपियनशिप में भाग लेतें हैं, तो कजाकिस्तान में होने वाली है, अगर इनमें उनकों जीत हासिल होती है, तो वह सभी टोक्यों में होने वाले ओलम्पिक में भी अपनी जगह पक्की कर सकते हैं, या फिर एक तरह से हम कह सकते हैं कि यह टूर्नामेंट उनका पहला क्वालीफिकेशन होगा।

अपनी जीत पर संतोष व्यक्त करते हुए दिग्गज रेसलर सुशील ने कहा,

‘मेरी तैयारी अच्छी है और अब मैं फेडरेशन से परमिशन लेकर वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए विदेश जाकर और अभ्यास करूंगा।

विवादों में फंसता दिखा यह मैच

Wrestling

दूसरी ओर जितेंद्र के कोच ने सुशील पर गलत ढंग से कुश्ती करने और जानबूझकर जितेंद्र को चोट पहुंचाने का का आरोप लगाया। कोच ने यहां तक कहा कि सुशील ने यह कुश्ती रेफरी के मिली भगत से जीती है। इस पर जब सुशील से प्रतिक्रिया मांगी गई तो उन्होंने कहा, ‘यह रेफरी जाने। मैंने अपना 100 परसेंट दिया है।’

 

Related posts